अमित शाह के यूपी दौरे के बाद योगी, केशव दे सकतें है लोकसभा से इस्तीफा

अमित शाह के यूपी दौरे के बाद योगी, केशव दे सकतें है लोकसभा से इस्तीफा.भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अपने तीन दिवसीय दौरे पर लखनऊ आ रहे हैं। उनका यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि उनके इस दौरे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर लोकसभा और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या फूलपूर लोकसभा सीट से इस्तीफा देकर विधानसभा का चुनाव लड़ सकते हैं।

यह भी पढ़े:-बसपा बनाएगी नई रणनीति, मायावती ने अहम बैठक बुलाई

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए 29 जुलाई को तीन दिन के लिए लखनऊ आएंगे। शाह का यह दौरा अहम माना जा रहा है। हालांकि शाह का यह दौरा उनके 92 दिनों तक चलने वाले देशव्यापी अभियान का हिस्सा है। लेकिन राज्य के नेता उनके इस दौरे का बूखबी मतलब जानते हैं। शाह वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात के अलावा अधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे। ताकि राज्य सरकार के कामकाज की परख की जा सके हैं। वह जिलाध्यक्षों, राज्य कार्यकारिणी के सदस्यों और विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रमुखों से मिलेंगे। जबकि वरिष्ठ नेताओं से अलग-अलग गुफ्तगू कर संगठनात्मक मजबूती की पड़ताल करेंगे।

शाह के इस दौरे में खास यह है कि वह सरकार के सहयोगी दल अपना दल और भारतीय समाज पार्टी के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य व डा. दिनेश शर्मा के साथ ही योगी मंत्रिमण्डल के दो अन्य मंत्रियों को यूपी के किसी भी सदन का सदस्य बनाये जाने को लेकर वह फैसला करेंगे। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य गोरखपुर और फूलपुर से सांसद हैं। अपने पदों पर बने रहने के लिए दोनों को विधानसभा या विधान परिषद का सदस्य होना जरूरी है। इसलिए दोनों को लोकसभा से इस्तीफा देना होगा।

शाह के लखनऊ दौरे के बाद दोनों नेता अपनी लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे देंगे और वह कहां के विधानसभा चुनाव लड़ेगे इसका फैसला बैठक के बाद किया जाएगा। मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण को 4 महीने से अधिक समय बीत गए हैं। वह अभी भी लोकसभा के सदस्य हैं। 19 मार्च को यूपी के सीएम की शपथ लेने के बाद उन्हें मुख्यमंत्री बने रहने के लिए 19 सितंबर तक विधान परिषद या विधानसभा का सदस्य बनना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GALIYARA