आंतकवाद से निपटने के लिए यूपी में बनेगी स्पेशल पुलिस ऑपरेशन टीम

बिल गेट्स

आंतकवाद से निपटने के लिए यूपी में बनेगी स्पेशल पुलिस ऑपरेशन टीम.आतंकवाद के खिलाफ अभियान में योगी सरकार ने यूपी एटीएस की ताकत में और इजाफा कर दिया है। प्रदेश में एटीएस में स्पॉट यानी स्पेशल पुलिस ऑपरेशन टीम के नाम से कमांडो यूनिट बनाने के लिए योगी सरकार तैयारी कर ली है और इस यूनिट में 694 कमाड़ो को नियुक्त किया जाएगा। यह टीम एनआईए के तर्ज पर काम करेगी।

जानकारी के अनुसार सरकार की एटीएस को और संसाधन, वाहन, शस्त्र मुहैया कराने की भी योजना है।  इसके तहत राजधानी लखनऊ में एक अलग से प्रशिक्षण केंद्र भी स्थापित किया गया जाएगा। कमांडो ट्रेनिंग के साथ ही वीआईपी सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पिछले एक साल के दौरान एटीएस ने राज्य में बेहतरीन काम किया है। लिहाजा सरकार इसे और मजबूत कर रही है।

जानकारी के मुताबिक स्पॉट का काम हाई रिस्क ऑपरेशंस को अंजाम देना होगा। हर टीम में स्नाइपर टीम, बम निरोधक विशेषज्ञ,  डॉग स्क्वॉड, दो कम्युनिकेशन ऑफिसर शामिल होंगे। टीम में शामिल ड्राइवर भी जरूरत पड़ने पर कमांडो की तरह ऑपरेशन में शामिल किए जा सकते हैं। इस टीम का अपना पैरा​मेडिक स्टाफ होगा। टीम के प्रभारी डीआईजी स्पॉट होंगे, जो एडीजी एटीएस और आईजी एटीएस से निर्देश लेंगे। टीम में एक एएसपी, 2 डीएसपी ऑपरेशन के लिए और एक एएसपी व 2 डीएसपी ट्रेनिंग वह मुख्यालय में रहेंगे। इसके साथ ही सरकार ने एटीएस में 316 नए पद सृजित किए हैं,  ताकि आतंकवादियों के बारे में अभिसूचना संकलन,  इंटरनेट की निगरानी और घटनाओं की जांच में तेजी आ सके। अभी तक एटीएस में कुल 264 पद ही स्वीकृत थे, जिस कारण काफी समय से अधिकारियों की मांग की जा रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GALIYARA