बगैर आधार कार्ड के नहीं दे पाएंगे हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा.

योगी सरकार

बगैर आधार कार्ड के नहीं दे पाएंगे हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अगले साल होने वाले माध्यमिक की परीक्षाओं के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। परीक्षा के दौरान प्रवेश पत्र के साथ ही आधार कार्ड को दिखाना होगा। अगर आधार कार्ड नहीं है तो परीक्षार्थी परीक्षा नहीं दे सकेगा।

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने राज्य में आगामी फरवरी से होनी वाली हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं में प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड को भी अनिवार्य कर दिया है। परीक्षार्थी बिना आधार कार्ड के परीक्षा में बैठ नहीं पाएंगे। राज्य सरकार ने यह पहल राज्य में नकल को रोकने के लिए की है। असल में इन परीक्षाओं में हर बार नकल होने की शिकायतें मिलती है। जिसमें साल्वर के जरिए कई सेंटरों में फर्जी छात्र परीक्षा देते हैं। इसके लिए बकायदा रैकेट काम करते हैं। जो मोटा पैसा लेकर छात्रों पास करने का ठेका लेते हैं।

राज्य सरकार ने कहा कि अगर किसी छात्र या छात्रा का आधार कार्ड नहीं होगा तो इसकी जिम्मेदारी स्कूल के प्रधानाचार्य की होगी। लिहाजा स्कूल में ही कैंप लगाकर परीक्षार्थीयों के आधार कार्ड बनाए जाए। स्कूलों में कैंप लगाने की जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी की होगी। राज्य सरकार ने 10वीं और 12वीं के रजिस्ट्रेशन के लिए भी आधार अनिवार्य किया था। हालांकि कई छात्र छात्राओं के आधार कार्ड नहीं थे, जिसके कारण फार्म नहीं भरे जा सके थे। लेकिन सरकार ने छूट देते हुए आधार से छूट दे दी थी। लेकिन अब सरकार ने इसे परीक्षा के दौरान दिखाने के लिए अनिवार्य कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GALIYARA