राजीव कुमार-1 होंगे यूपी के अगले चीफ सेक्रेटरी

chief secreatary

राजीव कुमार होंगे यूपी के अगले चीफ सेक्रेटरी. राजीव कुमार प्रथम को केन्द्र सरकार ने अपने मूल कैडर वापस आने की मंजूरी दे दी है। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने केन्द्र सरकार से उनका डेपुटेशन खत्म कर उन्हें वापस प्रदेश की सेवाओं के लिए देने का आग्रह किया था। जाहिर है कुमार के यूपी वापस लौटने के बाद उम्मीद की जा रही है कि राहुल भटनागर को इस पद से कार्यमुक्त कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े:-लखनऊ पुलिस के दो अफसर ईगो की लड़ाई में उलझे

नियुक्ति समिति ने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति का उनका कार्यकाल पूरा होने से पहले ही उन्हें उनके मूल कैडर उप्र में वापस करने की सहमति दी है। राजीव 1981 बैच के आइएएस अफसर हैं। उप्र में वापसी की मंजूरी के बाद इस बात के कयास तेज हो गए हैं कि मुख्य सचिव की कुर्सी पर उनकी ताजपोशी हो सकती है। योगी सरकार बनने के बाद से ही राजीव की वापसी की चर्चा तेज हो गई थी।

यह बात चल पड़ी कि उन्हें ही मुख्य सचिव के पद पर तैनात किया जाएगा। क्योंकि चुनाव से पहले भाजपा मुख्य सचिव और डीजीपी को हटाने की लगातार निर्वाचन आयोग से मांग कर रही थी। डीजीपी जावीद अहमद को सरकार ने करीब एक माह बाद हटा दिया लेकिन, मुख्य सचिव के पद पर राहुल भटनागर बने हैं।

बहरहाल, अभी यह तय नहीं है कि मुख्य सचिव कौन होगा लेकिन राजीव कुमार को यहां वापस आने की मंजूरी मिलने के साथ ही इस बात की संभावना बढ़ गई है कि उन्हें मौका मिल सकता है। राजीव बुलंदशहर के निवासी हैं और जून 2018 तक उनका कार्यकाल है। वह फिलहाल जहाजरानी मंत्रलय में सचिव हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GALIYARA