पटना तक जाएगा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे.

योगी सरकार

पटना तक जाएगा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे. योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्सप्रेस को बनाने की तैयारियां शुरू हो गयी हैं। यह प्रोजेक्ट पूर्वांचल को राजधानी से जोड़ेगा और दिल्ली से पूर्वांचल की दूरी महज कुछ ही घंटों की हो जाएगी। अब योगी सरकार इस प्रोजेक्ट को बिहार की राजधानी पटना से जोड़ने की भी तैयारी कर रही है।

प्रदेश में भाजपा की सरकार आते ही मुख्यमंत्री आदित्यानाथ योगी ने राज्य में आगरा एक्सप्रेस वे की तर्ज पर पूर्वांचल एक्सप्रेस बनाने का ऐलान किया था। इसके बाद इसके लिए जमीन तलाशने और संसाधन जुटाने का काम शुरू हो गया था। सरकार का मानना है एक्सप्रेस वे बन जाने के बाद पूर्वांचल की पहुंच दिल्ली से महज कुछ ही घंटों की हो जाएगी। इसके साथ ही पूर्वांचल का विकास तेजी से होगा। विभागीय अफसरों का कहना है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे सरकार की प्रमुख योजनाओं में से है। इसका विस्तार करते हुए इसे बनारस, इलाहाबाद और गोरखपुर को जोड़ते हुए पटना तक जोड़ने की योजना है। दोनों प्रदेशों में एनडीए की सरकार होने से विभागीय तालमेल बेहतर होगा।

उनका कहना है कि पटना से जोड़ने की योजना हालांकि शुरूआती दौर में है। लेकिन जल्द ही इसके लिए बिहार सरकार से बातचीत की जाएगी और उसके बाद इस पर समझौते होंगे। इससे दोनों राज्यों की सरकारों और जनता को फायदा होगा। असल में पिछले दिनों में लखनऊ में आयोजित हुए सड़क कांफ्रेंस में भी इस पर चर्चा की गयी थी। इस कांफ्रेंस में केन्द्रीय सड़क मंत्री नितिन गडगरी ने हिस्सा लिया था। पूर्वांचल एक्सप्रेस का निर्माण नीदरलैंड्स की मशीनों से किया जाएगा और इनका निर्माण भी भारत में किया जाएगा। इन मशीनों से जरिए कम से कम 20 वर्ष चलने वाली सड़कों का निर्माण होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GALIYARA