यूपी में मंहगी होगी बिजली

समाजवादी पौष्टिक आहार योजना

यूपी में मंहगी होगी बिजली.यूपी में जल्द ही बिजली की कीमतों में इजाफा होगा। बिजली कंपनियां अगले महीने बिजली की कीमतों में इजाफा कर सकती है। इसका सीधा बोझ शहरी और ग्रामीण उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। राज्य की योगी सरकार मिशन ने पॉवर फ़ॉर ऑल के तहत अक्टूबर 2018 से उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली देने का वादा किया है।

राज्य की योगी सरकार यूपी के हर घर को 24 घंटे बिजली देने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर जुटी हुई है पर इसके लिए उसने उपभोक्ताओं झटका देने की तैयारी कर ली है। 29 नवंबर को नगर निकाय चुनाव के तीसरे चरण का मतदान खत्म होते ही, बिजली उपभोक्ताओ को बिजली की दरों में होने वाली बढ़ोत्तरी से एक बड़ा झटका लग सकता है। मौजूदा समय में बिजली विभाग करीब 75 हजार करोड़ के घाटे से जूझ रही है। यूपी के उर्जा विभाग की बिजली कंपनियों द्वारा विधुत नियामक आयोग को काफी फहले ही विद्युत दरों में वृद्धि में एक व्यापक बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव भेजा जा चुका है। जिस पर आयोग ने भी सहमति दे दी है।

ग्रामीण क्षेत्र की बिजली दरों में एक बड़ी वृद्धि के साथ शहरी और औद्योगिक क्षेत्र की बिजली दरों में भी बढ़ोत्तरी की जा सकती है। जिसकी घोषणा तीसरे चरण का मतदान खत्म होने के बाद की जा सकती है। हालांकि नियामक आयोग ने ये भी साफ कर दिया है कि ग्रामीण, शहरी और औधोगिक क्षेत्र की बिजली दरों में वृद्धि बिजली कंपनियों द्वारा भेजे गए मनमाने प्रस्ताव के तहत नहीं की जाएगी। ग्रामीण इलाकों की बिजली दरों में वृद्धि बिजली पहुंचाने के लिए आने वाली कम से कम बिजली की खरीद लागत के मुताबिक ही होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GALIYARA