योगी से मिले बिल गेट्स, कई मुद्दों पर हुई बातचीत

बिल गेट्स

योगी से मिले बिल गेट्स, कई मुद्दों पर हुई बातचीत.माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स ने आज राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच बीमारियों से लेकर साफ-सफाई, किसान और आईटी सेक्टर समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा हुई।

बिल गेट्स के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की 45 मिनट तक चली बैठक में वेक्टर जनित बीमारी, शुद्ध पेयजल और सफाई, किसानों की आय दोगुनी करने और आईटी सेक्टर को लेकर वार्ता हुई। प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश अवस्थी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मुख्यमंत्री ने बिल गेट्स को बताया कि इस बार सूबे में 92 लाख बच्चों को इन्सेफेलाइटिस का टीका लगाया गया है। हालांकि मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अभी एक्यूट इन्सेफेलाइटिस को लेकर बहुत कुछ करना बाकी है।

अवस्थी ने बताया कि सरकार ने बिल गेट्स फाउंडेशन के साथ 5 साल के एमओयू पर हस्ताक्षर भी किया गया है। अवस्थी ने कहा कि बिल गेट्स ने कहा कि इंडियन मेडिकल रेअसेराच आर्गेनाईजेशन के साथ मिलकर वे मच्छर जनित बिमारियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। गेट्स ने भरोसा दिलाया कि गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज स्थिर रीजनल वेक्टर डिजीज सेंटर को मजबूत करने में सहयोग करेंगे। अवस्थी ने कहा कि फाइलेरिया के उन्मूलन को लेकर भी चर्चा हुई। बिल गेट्स मुख्यमंत्री के साथ निवेश और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से प्रदेश में चल रही योजनाओं को लेकर भी चर्चा की।

दरअसल यूपी सरकार प्रदेश में रोजगार मुहैया कराने के लिए प्रयास कर रही है। इसके लिए दो दिनों में थाईलैंड और नीदरलैंड के प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से मिल चुके हैं और प्रदेश में निवेश की इच्छा जता चुके हैं। ऐसे में बिल गेट्स और योगी के बीच इस मुलाकात को भी अहम माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GALIYARA