यूपी में ब्लू व्हेल गेम खेलने और खिलाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

यूपी एटीएस

यूपी में ब्लू व्हेल गेम खेलने और खिलाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई. देश में ब्लू व्हेल गेम के कारण बच्चों द्वारा की जा रही आत्महत्या को रोकने के लिए केन्द्र सरकार ने पहल की है। इस सिलसिले भारत सरकार ने देश के सभी राज्यों को इस संबंध में निर्देश दिए हैं। केन्द्र सरकार से निर्देश मिलने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस ने इसके लिए गाइडलाइन जारी की है। यूपी पुलिस ने कहा कि जो भी गेम खेलेगा और जो इसे खिलाएगा। उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यूपी पुलिस की तरफ से सभी जिलों के कप्तानों और पुलिस अफसरों को जारी की गई इस गाइडलाइन में साफ किया गया है कि कहीं भी ब्लू व्हेल खेलने और खिलाने वाले पर कार्रवाई की जाए। साइबर कैफे में सीसीटीवी की जांच की जाए। ताकि इस बात का पता चल सके कि कोई ये गेम तो नहीं खेल रहा है।  गेम खिलाने वाले एडमिनिस्ट्रेटर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए और उसे जेल भेजा जाए। निर्देशों में कहा गया है कि भारत मे ब्लू व्हेल गेम पर पहले ही रोक लगाई जा चुकी है। यूपी पुलिस अब इसके लिए रणनीति तैयार कर रही है। यूपी पुलिस का कहना कि स्कूलों को भी इसके लिए सतर्क किया जा रहा है। क्योंकि इस गेम के बारे में बच्चे एक दूसरे को जानकारी स्कूलों में ही देते हैं। क्योंकि वह वहां पर ज्यादा अपने साथियों के साथ रहते हैं।

उधर मामले में यूपी की सुरक्षा एजेंसियां भी ब्लू व्हेल जैसे दूसरे ऑनलाइन गेम्स पर नजर रख रही है। पिछले दिनों दिल्ली हाईकोर्ट ने ब्लू व्हेल गेम के कारण बच्चों द्वारा आत्महत्या किये जाने के मामले पर गहरी चिंता जताई थी। बच्चों को आत्महत्या के लिए उकसाने वाले इस गेम पर कोर्ट ने हैरानी जताते हुए कहा कि यह कैसा खेल है जिसकी चपेट में बालिग भी आ जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GALIYARA