योगी सरकार करेगी तीन हजार मदरसों की मान्यता रद्द

योगी सरकार

योगी सरकार करेगी तीन हजार मदरसों की मान्यता रद्द.योगी सरकार राज्य में चल रहे करीब तीन हजार मदरसों की मान्यता को रद्द कर सकती है। क्योंकि नए नियमों के मुताबिक मदरसों का डेटा ऑनलाइन होना है। मदरसों को ऑनलाइन करने की मियाद खत्म हो चुकी है। लेकिन अभी भी प्रदेश के करीब 3000 मदरसों ने अपना डेटा ऑनलाइन नहीं किया है। मदरसा बोर्ड अब ऐसे मदरसों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रहा है और इस दशा में इन मदसरों की मान्यता खत्म भी हो सकती है।

राज्य सरकार ने राज्य के मदरसों को ऑनलाइन करने का आदेश दिया था। सरकार का कहना था कि कई मदरसे फर्जी चल रहे हैं। पिछली बार हुई जांच में मेरठ समेत कई जिलों में फर्जी मदरसे पकड़े गए गए था। लिहाजा राज्य में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनते ही उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड ने मदरसों को ऑनलाइन करने का फैसला किया था। लेकिन दो महीने के बाद भी राज्य के करीब तीन हजार मदरसों ने ऑनलाइन डेटा अपलोड नहीं किया है। लिहाजा इन मदरसों की मान्यता पर तलवार लटक सकती है। हालांकि इस दौरान सरकार से अनुदानित 560 मदरसों ने डेटा ऑनलाइन कर दिया है। राज्य के मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राहुल गुप्ता के अनुसार इससे पहले दो बार सरकार ने डेटा ऑनलाइन करने की मियाद बढ़ाई थी। आखिरी तारीख 15 अक्टूबर थी। अब रजिस्ट्रेशन बंद हो गया है। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया में सरकार के अनुदानित सभी 560 मदरसों ने अपना डेटा ऑनलाइन कर दिया है।

राहुल गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में करीब 19,500 मदरसे हैं। इनमें से करीब 16,500 मदरसों ने अपने डेटा ऑनलाइन कर दिया है। लेकिन अभी भी प्रदेश के करीब 3000 मदरसों अपना डेटज्ञ नहीं भरा है। उन्होंने कहा कि ऐसे मदरसे, जिन्होंने अपना डेटा उपलब्ध नहीं कराया है। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उनकी मान्यता खत्म करने के लिए सरकार को पत्र लिखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GALIYARA