किसानों की आय दोगुना करेगी यूपी सरकार.

उत्तर प्रदेश सरकार

किसानों की आय दोगुना करेगी यूपी सरकार. उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिए रोडमैप तैयार कर रही है। इसके लिए राज्य सरकार अगले पांच सालों में किसानों को बेहतर संसाधनों मुहैया कर इस लक्ष्य को हासिल  करेगी। राज्य सरकार जैविक खाद को बढ़ावा देने के लिए भी नीति तैयार कर रही है।

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि सरकार किसानों की दशा को सुधारने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में प्रदेश भर के किसानों 1 लाख रुपए तक का फसली ऋण माफ किया गया है। उन्होंने कहा कि रबी की बुवाई के पूर्व किसानों को खाद बीज आदि की समस्या नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों को जैविक खेती के लिए भी प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। आमदनी को दोगुना करने के लिए उत्पादन को बढ़ाना अनिवार्य है. इसके लिए तकनीक को खेतों तक पहुंचाया जाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि रबी 2017-18 के लिए 383.53 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न के उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए रबी 2017 में 44.62 लाख कुन्टल प्रमाणित बीजों के वितरण का लक्ष्य रखा गया है। बीज प्रतिस्थापन दर 39.28 प्रतिशत तक पहुचने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि रबी 2017 में 37 लाख मीट्रिक टन यूरिया, 13लाख मीट्रिक टन डीएपी, 5 लाख मीट्रिक टन एनपीके, 1.5 लाख मीट्रिक टन एमओपी, 3.50 लाख मीट्रिक टन सिंगल सुपर फास्फेट के वितरण का लक्ष्य रखा गया है।

कृषि मंत्री ने बताया कि दलहन की प्रमोशनल प्रजातियों पर सरकार द्वारा 800 रुपए प्रति कुन्तल और मेन्टीनेंस प्रजातियों पर 600 रुपए प्रति कुन्टल का अनुदान दिया जाएगा। इसी प्रकार से गेंहू और जौ की प्रमोशनल प्रजातियों पर 400 रुपए प्रति कुन्टल और मेन्टीनेंस प्रजातियों पर 200 रूपए प्रति कुन्टल का अनुदान दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GALIYARA