यूपी में 16000 मदरसों की होगी जियो टैगिंग, योगी सरकार रखेगी नजर

स्क्रीनिंग.

यूपी में 16000 मदरसों की होगी जियो टैगिंग, योगी सरकार रखेगी नजर.  यूपी मदरसों में फर्जी छात्रों पर नजर रखने और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए योगी सरकार ने एक नई पहल शुरू की है। इसके तहत प्रदेश के सभी 16 हजार मदरसों की जियो टैगिंग की जाएगी। इस जीपीएस बेस्ड सर्विस के माध्यम से सरकार इन मदरसों पर नजर रखेगी। सरकार ने हर मदरसे को निर्देश दिया है कि जल्द से जल्द क्लासरूम का नक्शा, बिल्डिंग की फोटो, शिक्षकों के बैंक एकाउंट की जानकारी और सभी कर्मचारियों के आधार कार्ड को जल्द से जल्द सरकार को मुहैया करा दें।

यह भी पढ़े:- आतंकवाद ने निपटने के लिए जल्द शुरू होगी यूपी एटीएस की पहली कमांडो टीम

सरकार ने मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार को इस संबंध में निर्देश जारी कर​ दिए हैं। इस निर्देश में कहा गया है कि सूबे के सभी 16 हजार मान्यता प्राप्त मदरसों की जियो टैगिंग की जाए। सभी मदरसे एक यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इंफॉर्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन (यूडीआईएसई) कोड से जुड़ेंगे। आदेश में कहा गया है कि सभी मदरसे अगर सरकार द्वारा मिलने वाली अनुदान राशि और मान्यता को जारी रखना चाहते हैं तो उन्हें सरकार द्वारा हाल ही में लांच नई वेबसाइट पर 15 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। सरकार ने इसके पीछे विकास और व्यवस्थाओं के सरलीकरण का हवाला देते हुए 8 वजहें बताई हैं।

इस बारे में मदरसा बोर्ड के पूर्व प्रमुख प्रोफेसर जैनुस सजेदीन ने कहा कि सरकार के ​ये निर्देश अगर मदरसों और सरकारी स्कूलों के प्रशासन में सुधार के लिए होते तो मैं विश्वास करता। लेकिन चूंकि ये निर्देश सिर्फ मदरसों के लिए है, इसलिए मुझे इस पर संदेह है। उन्होंने कहा कि सरकार मदरसों को संदेह की नजर से देख रही है, इसीलिए नजर रखने का ये नया आदेश दिया गया है। उन्होंने सरकार को याद दिलाते हुए कहा कि आजादी की लड़ाई में उलेमा के योगदानों को याद रखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GALIYARA