यूपी के पूर्व विधायक, मंत्री नहीं लगा सकेंगे राज्य सरकार का लोगो.

योगी सरकार

यूपी के पूर्व विधायक, मंत्री नहीं लगा सकेंगे राज्य सरकार का लोगो. अब प्रदेश के पूर्व मंत्रीपूर्व विधायक और पूर्व एमएलसी अब अपने पत्र व वाहन में राज्य सरकार के लोगो का प्रयोग नहीं सकेंगे। इसके लिए उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष ने आदेश जारी कर दिए हैं। अब केवल मौजूदा सीएए  विधायक, मंत्री ही यूपी सरकार का लोगो का प्रयोग कर सकेंगे। कुछ महीने पहले राज्य सरकार ने पूर्व विधायकों के सचिवालय पास भी निरस्त कर दिए थे। जिसको लेकर विपक्ष ने आपत्ति जताई थी।

असल में विधायकों व विधान परिषद सदस्यों को विधानसभा सचिवालय लेटर हेड जारी करता है। इसमें प्रदेश सरकार का लोगो बना होता है। इस लेटर हेड पर विधायक के क्षेत्र का नाम, उसका नाम लिखा होता। लेटर हेड का इस्तेमाल विधायक शासन व प्रशासन से की जानी वाली जनसमस्याओं के लिए करते हैं। हालांकि पूर्व विधायक और पूर्व विधान परिषद सदस्यों को लेटर हेड जारी करने का कोई नियम नहीं है। उसके बावजूद वे निजी तौर पर छपावाये गये लेटर हेड पर यूपी सरकार का लोगो छपवा लेते हैं। जो कानून गलत है।

हाल ही में राज्यपाल को एक विधायक ने लोगो का गलत इस्तेमाल करते हुए पत्र लिखा था। जिसे संज्ञान में लेते हुए विधानसभा अध्य्क्ष से शिकायत की थी। जिसके बाद राज्यपाल रामनाईक ने लोगो के गलत इस्तेमाल की शिकायत विधानसभा अध्यक्ष से की थी। जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने लोगो के इस्तेमाल पर सख्त आदेश देते हुए रोक लगा दी है। यही नहीं पूर्व विधायक अपनी गाड़ियों में राज्य सरकार के लोगो का जमकर इस्तेमाल करते हैं। ताकि उनकी हनक बरकरार रहे। कुछ महीने पहले विधानसभा में संदिग्ध विस्फोटक के मिलने के बाद राज्य सरकार ने पूर्व विधायक और मंत्रियों के सचिवालय पास को भी निरस्त कर दिया था। जिसको लेकर विपक्ष ने खासा हंगामा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GALIYARA