बहू को किया बेटी की तरह विदा

बहू को किया बेटी की तरह विदा। हिमाचल प्रदेश के शाहपुर इलाके के लंज क्षेत्र के  पंचायत मनेई के पूर्व सैनिक गिरधारी लाल समाज के लिए बने हैं। उन्होंने बहू को बेटी की तरह घर से विदा कर समाज को आईना दिखाया है।

यह भी पढ़े:-त्रिवेन्द्र सरकार में शामिल होंगे दो नए मंत्री

उनके बेटे मंजीत कुमार का निधन 15 मार्च, 2014 लपियाणा के पास सड़क दुर्घटना में हो गया था। घर पर बेटी समान बहू को सफेद कपड़ों में देखकर पूर्व सैनिक को खटकता था। आखिर उन्होंने ठान लिया कि वह बहू की दूसरी शादी करवाएंगे। बस देर थी तो अच्छे रिश्ते की।

फिर पठानकोट से अच्छा रिश्ता आया और उन्होंने पूरी छानबीन के बाद बहू का विवाह पूरे हंिदूू रीति-रिवाज के साथ प्रदीप पुत्र सोमराज के साथ रविवार को कर दिया। इसके लिए बकायदा घर में शादी समारोह का आयोजन किया गया और रिश्तेदारों व गांववासियों के लिए धाम का आयोजन भी किया गया।

उन्होंने बहू का कन्यादान भी खुद किया। बहू को विदा करते समय गिरधारी लाल की आंखें नम थीं। ऐसा कर पूर्व सैनिक ने उन लोगों के मुंह पर तमाचा मारा है जो बेटी समान बहुओं को पराई समझकर दहेज के लिए प्रताड़ित करते हैं। बकौल गिरधारी लाल, इसके लिए उन्हें मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा लेकिन वह अपने फैसले पर अड़े रहे। बहू ने भी ससुर का साथ दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GALIYARA