लखनऊ। पीएम मोदी संग पांच हजार पुलिसकर्मी करेंगे योग योग

लखनऊ। पीएम मोदी संग पांच हजार पुलिसकर्मी करेंगे योग योग
-Divas-MOdi
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पुलिस के पांच हजार जवान आगामी योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ योग करेंगे। यह पहला मौका होगा जब इस तदात में पुलिस कर्मी योग करेंगे। पुलिस के ये जवान योग दिवस पर लखनऊ में योग मुद्रा, प्रणायाम, पद्य सर्वांगासन जैसी योग क्रियाएं करेंगे। हालांकि यह मौका 12 साल की सेवा पूरी कर चुके सिपाहियों, अधिकारियों को ही मिलेगा। इसके पीछे बढ़ती उम्र के पुलिसकर्मियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने की मंशा है।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस यानी 21 जून को प्रधानमंत्री मोदी लखनऊ में योग अभ्यास समारोह में हिस्सा लेंगे। इसमें जहां आम जनता की भागीदारी होगी, वहीं पांच हजार से अधिक पुलिसकर्मियों, सैन्य कर्मियों को भी शामिल करने की तैयारी है। प्रधानमंत्री कार्यालय से गृह विभाग के अधिकारियों को भेजे गए संदेश में कहा गया है कि 12 साल की सेवा पूरी कर चुके पांच हजार से अधिक पुलिसकर्मियों, अधिकारियों को योगाभ्यास में शामिल कराया जाए। ऐसे ही मध्य कमान के अधिकारियों को भी सैन्यकर्मियों को योग समारोह में शामिल कराने के लिए कहा गया है।
सूत्रों का कहना है कि इसके पीछे सैन्य व पुलिसकर्मियों को बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाना है। यह तल्ख सच्चाई है कि सिपाही ड्यूटी की समय सीमा निर्धारित नहीं होती है। कई बार सिपाही 24-24 घंटे तक काम करते हैं जिससे उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उनकी दिनचर्या में योग शामिल होने से तनाव कम करने में कामयाबी मिलेगी। प्रधानमंत्री के साथ योग करने के बाद सिपाही से लेकर अधिकारी तक में स्वास्थ्य के प्रति सजगता बढ़ेगी। गृह विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि दिनभर धूल-धूप में कार्य करने से सिपाहियों में हेल्थ प्रॉब्लम बढ़ रही है, कई शोध में यह स्पष्ट हो चुकी है। योग से कुछ हद तक इस पर नियंत्रण पाया जा सकता है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने स्वीकार किया कि योग दिवस पर पांच हजार पुलिसकर्मियों को भी शामिल किए जाने का निर्देश मिला है। जल्द ऐसे पुलिसकर्मियों का चयन किया जाएगा, जिनकी सेवा 12 साल ऊपर हो चुकी है। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री को मौजूद रहना है। ऐसे में सुरक्षा कर्मियों व योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले पुलिसकर्मियों को चिह्नित करने का कार्य शुरू किया जाएगा। प्रशासन कांशीराम स्मृति उपवन में योग दिवस समारोह आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए जल्द ही मुख्य सचिव, डीजीपी और जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GALIYARA