Aadhar Card News Update: अगर खो गया है आपका भी आधार कार्ड तो न लें टेंशन, करें बस ये एक काम

Aadhar Card News Update:आधार कार्ड खो जाने से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप जल्द ही अपना आधार वापस पा सकते हैं।

Aadhar Card News Update: अगर खो गया है आपका भी आधार कार्ड तो न लें टेंशन, करें बस ये एक काम

Aadhar Card News Update: देश में आधार कार्ड एक बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज (Aadhar card is a very important document) बन गया है। आधार के बिना लगभग सभी सरकारी काम अधूरे हैं। ऐसी स्थिति में यदि आधार कार्ड गुम हो जाता है तो फिर लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है और वे परेशान हो जाते हैं। लेकिन अब अगर कहीं आधार कार्ड खो गया है तो फिर आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप जल्द ही अपना आधार वापस पा सकते हैं।

यूआईडीएआई (UIDAI) ने हाल ही में जानकारी दी है कि आधार कार्ड खोने की स्थिति में आप इसे अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं। यूआईडीएआई (UIDAI) ने कहा है कि आप आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ जैसे दस्तावेज दिखाकर और बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन करवाकर नजदीकी आधार नामांकन केंद्र से दोबारा आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

हालांकि दोबारा आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ फीस भी देनी होगी। इसके साथ ही अगर आपको इनरोलिंग आईडी की जानकारी नहीं है, जनसांख्यिकीय विवरण या मोबाइल नंबर और ईमेल आधार से लिंक नहीं हैं तो आप नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर उनकी मदद ले सकते हैं।

आधार अपडेट के लिए कितना शुल्क है

नया आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं है। लेकिन अगर आप अपने आधार में किसी भी तरह का अपडेट करते हैं तो फिर आपको इसके लिए भुगतान करना होगा। अगर आप अपने आधार में अपना नाम, जन्म तिथि या पता बदलते हैं तो फिर आपको 50 रुपये देने होंगे। साथ ही अगर आप बायोमेट्रिक अपडेट करवाना चाहते हैं तो फिर आपको 100 रुपये देने होंगे।  

ALSO READ: PAN AADHAAR Linking: जल्द कराएं ये जरूरी काम, नहीं तो लगेगी पेनाल्टी

यहां शिकायत करें

अगर आप किसी भी आधार सेंटर (Aadhaar Center) पर आधार कार्ड में अपडेशन की तय राशि से ज्यादा मांगते हैं तो फिर आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो 1947 पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं। आप help@uidai.gov.in  पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।