UP Budget 2021-22 : अयोध्‍या एयरपोर्ट का बदलेगा नाम, अब होगा मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा

उत्तर प्रदेश की सरकार ने बजट में कई बड़ी घोषणाएं की हैं। जिसमें अयोध्या एयरपोर्ट को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के नाम से जाना जाएगा।

UP Budget 2021-22 : अयोध्‍या एयरपोर्ट का बदलेगा नाम, अब होगा मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की सरकार ने बजट में कई बड़ी घोषणाएं की हैं। जिसमें अयोध्या एयरपोर्ट को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के नाम से जाना है। इसके अलावा, कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने के लिए भी बजट में घोषणा की गई है। अयोध्या एयरपोर्ट के लिए राज्य सरकार ने 101 करोड़ की राशि दी है।

तीन वर्षों में, उत्तर प्रदेश में परिचालन हवाई अड्डों की संख्या 4 से बढ़कर 7. हो गई है। वहीं बजट में आज ऐलान किया गया है कि अयोध्या जिले में निर्माणाधीन हवाई अड्डे का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा अयोध्या होगा।

इसके लिए 101 करोड़ के बजट की व्यवस्था की गई है। जेवर हवाई अड्डे पर हवाई पट्टी की संख्या को 02 से बढ़ाकर 06 करने का निर्णय लिया गया है।

इसके लिए 2000 करोड़ रुपये के बजट की व्यवस्था की गई है। केंद्र सरकार ने कुशीनगर एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की घोषणा की थी। इस तरह, यूपी में लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर और गौतम बुद्ध नगर में 4 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे होंगे। अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद और श्रावस्ती हवाई अड्डों का विकास लगभग पूरा हो गया है और मार्च 2021 तक चित्रकूट और सोनभद्र हवाई अड्डे का निर्माण पूरा हो जाएगा।