Ayurveda will increase Immunity: कोरोना से पीड़ित हैं तो आयुर्वेदिक दवा से बढ़ाएं इम्यूनिटी

Ayurveda will increase Immunity: बिहार के राजकीय आयुर्वेद कॉलेज पटना के प्राचार्य प्रो. दिनेश्वर प्रसाद ने बताया कि काली मिर्च, अदरक, पीपली का समान मात्र में चूर्ण बनाकर एक से दो ग्राम की मात्र को शहद के साथ खाने से लाभ मिलता है।

Ayurveda will increase Immunity: कोरोना से पीड़ित हैं तो आयुर्वेदिक दवा से बढ़ाएं इम्यूनिटी

Ayurveda will increase Immunity: कोरोना (Corona) संक्रमण से बचाव को लेकर आप अंग्रेजी दवाओं के साथ आयुर्वेदिक दवाओं का भी प्रयोग कर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। आयुर्वेद में प्राणवायु का प्रमुख स्थान दिमाग, छाती, कंठ, मुंह एवं नाक को माना गया है, जहां पर कोरोना अपना संक्रमण फैलाता है। प्राण वायु जिसे बोलचाल की भाषा में ऑक्सीजन कह रहे हैं।

कोरोना(Corona) का प्रभाव शरीर पर पड़ते ही ऑक्सीजन लेबल पर इसका असर होता है। ऑक्सीजन लेबल पर इसका असर होता है। बिहार के राजकीय आयुर्वेद कॉलेज पटना के प्राचार्य प्रो. दिनेश्वर प्रसाद ने बताया कि काली मिर्च, अदरक, पीपली का समान मात्र में चूर्ण बनाकर एक से दो ग्राम की मात्र को शहद के साथ खाने से लाभ मिलता है। अदरख, हल्दी, छुहाड़ा, मुनक्का का हलवा फेफड़े को बल प्रदान करता है। सर्दी-खांसी, दमा जैसे लक्षण, भूख कीम कमी, गंध की कमी होने पर अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े में नींबू एवं नमक डालकर सेवन करने से लाभ मिलता है।

ALSO READ:-Home Remedies for Lungs: फेफड़ों में वार कर रहा खतरनाक कोरोना, घर में इन उपायों को बनाएं ढाल

चित्रक, सोंठ, पीपल को समान मात्र में पाउडर को गुड़ व घी डालकर काढ़ा बना सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। संक्रमण (Corona Infection) से संबंधित सुझाव के लिए रात आठ से नौ बजे तक या रविवार सुबह 10 से दोपहर एक बजे के बीच 9773960287 पर संपर्क कर चिकित्सीय सलाह प्राप्त कर सकते हैं। उनका कहना है कि काली मिर्च, अदरक, पीपली का समान मात्र में चूर्ण बनाकर एक से दो ग्राम की मात्र को शहद के साथ खाने से लाभ मिलता है।