Bureaucracy:कैप्टन सरकार ने बदले चार आईपीएस अफसर, जल्द ही होगा नौकरशाही में बड़ा बदलाव

Bureaucracy:वहीं बताया जा रहा है कि राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पंजाब सरकार एक-दो दिन में बड़े प्रशासनिक फेरबदल कर सकती है।

Bureaucracy:कैप्टन सरकार ने बदले चार आईपीएस अफसर, जल्द ही होगा नौकरशाही में बड़ा बदलाव

Bureaucracy:पंजाब सरकार ने राज्य के चार आइपीएस अधिकारियों समेत पांच पुलिस अफसरों का तबादला कर दिया है। गृह विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार जितेंद्र सिंह औलख फिरोजपुर रेंज के आइजी होंगे। इनके अलावा डा. सिमरत कौर को पटियाला की एसपी सिक्योरिटी, डा. मेहताब सिंह को पटियाला के एसपी इन्वेस्टीगेशन, गुरप्रीत सिंह को तरनतारन के एसपी इन्वेस्टीगेशन लगाया गया है। इसी तरह आदेश के तहत पीपीएस अधिकारी हरकमल कौर को पटियाला की एसपी हेड क्वार्टर लगाया गया है।

वहीं बताया जा रहा है कि राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पंजाब सरकार एक-दो दिन में बड़े प्रशासनिक फेरबदल कर सकती है। राज्य सरकार अपने विश्वस्त अफसरों को बड़ी जिम्मेदारी देकर शासन से जिले में तैनात कर सकती है। वहीं मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की मंजूरी मिलने के बाद तीन साल से ज्यादा समय से एक ही पद पर तैनात अफसरों के तबादले करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

जानकारी के मुताबिक सबसे पहले उपमंडल अधिकारियों के तबादले किए जाएंगे। यह सभी अधिकारी चुनाव में रिटर्निंग अधिकारी होते हैं। इसके अलावा जो अधिकारी अपने गृह जिले में तैनात हैं और चुनाव प्रक्रिया से उनका सीधा संबंध रहता है, उन्हें भी बदला जाएगा। उपमंडल अफसरों के साथ ही कुछ जिलों के डिप्टी कमिश्नर भी बदले जाने की संभावना है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कार्मिक विभाग से इनकी सूचियां तैयार करने को कहा था और विभाग ने सूचियां मुख्यमंत्री आफिस को भेज दी हैं।

ALSO READ:-Bureaucracy-DGP-IG Controversy: डीजीपी-आइजी विवाद: केन्द्र की शरण में पहुंचे आईपीएस पूर्ण कुमार

इस बात की पूरी संभावना है कि इसी सप्ताह बड़ा प्रशासनिक फेरबदल हो सकता है। पंजाब में फरवरी 2022 तक विधानसभा के चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इन दिनों मुख्य चुनाव अधिकारी वोटर सूचियों में संशोधन का काम भी पूरा करवाने के लिए अधीनस्थ अधिकारियों से कह रहे हैं। दो तीन साल अफसरों की सूची भी मांगी है।