Buy Dream House: जानें कैसे अपने पीएफ एकाउंट से कर सकते हैं Dream House सपना पूरा

Buy Dream House: आपके इस सपने को पूरा करने में आपका पीएफ (PF) एकाउंट आपका मददगार साबित हो सकता है। आप अपने पीएफ(PF) एकाउंट के जरिए अपने इस सपने को साकार कर सकते हैं। अपने सपने के आशियाने को मूर्त रूप प्रदान कर सकते हैं।

Buy Dream House: जानें कैसे अपने पीएफ एकाउंट से कर सकते हैं Dream House सपना पूरा

Buy Dream House: आज के इस महंगाई के दौर में जब जमीन की कीमतें आसमान को छू रही हैं ऐसे में भी हर आदमी का सपना अपना एक सपनों का आशियाना बनाने का होता है। लेकिन अपने सपनों को हकीकत का अमलीजामा पहनाना इतना आसान नहीं है। फिर इंसान की कोशिश अपना घर बनाने की रहती है। 

तो क्या आप भी अपने सपनों का घर खरीदना चाहते हैं? लेकिन पैसों की कमी चलते आपका यह सपना पूरा नहीं हो पा रहा है और अगर आप होम लोन लेने की सोचते हैं तो उसकी अधिक ब्याज दर और नियम तथा शर्ते आपकी उम्मीदों पर पानी फेर रही हैं तो आप परेशान न हों...आपके इस सपने को पूरा करने में आपका पीएफ (PF) एकाउंट आपका मददगार साबित हो सकता है। आप अपने पीएफ (PF) एकाउंट के जरिए अपने इस सपने को साकार कर सकते हैं। अपने सपने के आशियाने को मूर्त रूप प्रदान कर सकते हैं।

दरअसल कर्मचारी भविष्य निधि यानी ईपीएफ वह तय रकम होती है जो वेतनभोगी कर्मचारियों के वेतन से हर माह कटौती होती है और एकाउंट में जमा की जाती है। असल में श्रम मंत्रालय के तहत आने वाला कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ईपीएफ को मैनेज करता है। कोई वेतनभोगी कर्मचारी अपने पीएफ (PF) एकाउंट से घर खरीदने के लिए रकम को निकाल सकता है।

इसके अतिरिक्त ईपीएफओ की तरफ से कर्मचारियों को यह भी सुविधा दी गई है कि वो अपने घर खरीदने के सपने को साकार करने के लिए अपने पीफ एकाउंट से नब्बे प्रतिशत तक की रकम चुका सकते हैं। यही नहीं कर्मचारियों को उनके एकाउंट से ईएमआई भरने की सुविधा भी दी गई है। अगर अब आप भी अपने पीएफ एकाउंट के जरिए अपने लिए घर या प्लॉट खरीदना चाहते हैं तो जान लीजिए उन नियम व शर्तों के बारे में जिनको पूरा करके आप भी अपने ख्वाब को हकीकत में बदल सकते हैं।

ALSO READ:-EPFO: PF पर कितना ब्याज मिलेगा, आज श्रीनगर की बैठक में होगा फैसला

ईपीएफ निकासी के नियम-(EPF Withdrawal Rules)

घर खरीदने के लिए पैसे की निकासी खुद या पति अथवा पत्नी के नाम से ही होनी चाहिए।

अगर आप अपने पीएफ एकाउंट से पैसा निकाल रहे हैं तो आपकी ईपीएफओं में पांच साल की सदस्यता होनी चाहिए। प्लॉट को खरीदने के लिए पात्र व्यक्ति अपने मासिक वेतन से 24 गुना तथा मकान खरीदने के लिए अपने मासिक वेतन से 36 गुना तक पैसा निकाल सकता है।

किस प्रकार निकाले घर से बैठकर अपने एकाउंट से रकम

-ईपीएफओ (EPFO) की वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं

-अपना यूएएन (UAN) नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डालकर लॉग-इन करें

-मैनेज (Manage) पर क्लिक करें

केवाईसी (KYC)  ऑप्शन पर सारी जानकारी चेक कर लें.

-ऑनलाइन सर्विस (Online Services) पर जाकर CLAIM (FORM-xv ,v~&10c ) पर क्लिक करें

-यहां पर  EPF के पूरे पैसे निकालने, लोन और एडवांस के लिए कुछ पैसा निकालने और पेंशन के लिए पैसा निकालने के विकल्प दिए गए होते हैं

-जरूरत के अनुसार विकल्प चुनें इसके बाद एक ड्रॉप मेन्यू खुलेगा. इसमें से क्लेम(Claim) पर क्लिक करें

-अपने क्लेम फॉर्म को सबमिट करने के लिए Proceed For Online Claim पर क्लिक करें

-फॉर्म भरने के 15-20 दिनों के अंदर आपके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में EPF की रकम आ जाएगी।