Career in Geography studies:भूगोल की पढ़ाई से कमाए नाम और पैसा दोनों

Career in Geography studies: मोटे तौर पर हम भूगोल (Geography) पृथ्वी और उसकी भौतिक विविधताओं (Physical variations) के साथ ही पर्यावरण (environment) के विषय में भी अध्ययन करते हैं।

Career in Geography studies:भूगोल की पढ़ाई से कमाए नाम और पैसा दोनों
Geography

Career in Geography studies: भूगोल (Geography) के विषय में तो हम सभी जानते हैं। हम सबने अपनी पढ़ाई के दौरान इस विषय का अध्ययन जरूर किया है। कुछ लोगो को भूगोल (Geography) विषय काफी नीरस भी लगता है तो वहीं कुछ लोगों को यह विषय बहुत भाता है। लेकिन आज के इस बदलते दौर में भूगोल (Geography) का पैटर्न पढऩे और पढ़ाने से लेकर काफी कुछ बदल गया है। आज आप भूगोल (Geography) के माध्यम से यानी इस विषय में अच्छी पढ़ाई यानी उच्च शिक्षा हासिल कर रोजगार भी पा सकते हैं। 

मोटे तौर पर हम भूगोल (Geography) पृथ्वी और उसकी भौतिक विविधताओं (Physical variations) के साथ ही पर्यावरण (environment) के विषय में भी अध्ययन करते हैं। इस विषय की पढ़ाई में मानव की आबादी, मौजूदा संसाधन आदि कई महत्वपूर्ण दृष्टिïकोण शामिल हैं। ये सभी कहीं न कहीं एक दूसरे को प्रभावित करते हैं। भूगोल (Geography) का उच्च स्तर पर अध्ययन करने वाले छात्र इस सब्जेक्ट के माध्यम से अपना कॅरियर बना सकते हैं। 

यदि भूगोल (Geography) के सब्जेक्ट में उच्च अध्ययन कर इस फील्ड में अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं तो इसके आपके इंटर पास करने के बाद ही खुलते हैं। भूगोल (Geography) इस इंटर करने के बाद आप बैचलर से लेकर पीएचडी तक कोर्स कर सकते हैं लेकिन यहां पर शर्त यही है कि इंटर के स्तर आपके इस विषय अंकों का प्रतिशत अच्छा होना चाहिए। 

भूगोल (Geography) विषय से आपक स्नातक की पढ़ाई भी कर सकते हैं और एमए की भी इसके साथ ही पीएचडी (PHD) भी आप इस विषय के साथ कर सकते हैं। इतना ही देश के कई शिक्षण संस्थानों भूगोल (Geography) विषय पर पीजी डिप्लोमा कोर्स (PG Diploma Course) भी कराए जाते हैं। 

ALSO READ:-खुशखबरी: Rajasthan Police Constable Exam 2018 का हुआ Result जारी

इस विषय में उच्च स्तर की पढ़ाई करने के बाद रोजगार के भरपूर अवसर देश में मौजूद हैं। चाहे वह जनसंख्या परिषद हो या मौसम विभाग, आपदा प्रबंधन हो या फिर पर्यावरण विज्ञान, यातायात हो या फिर टाउन प्लानिंग का काम अनेकों ऐसे काम हैं जहां पर भूगोल के छात्र को काम करने के अवसर है इन क्षेत्रों में काम करके आप नाम और पैसा दोनो ही कमा सकते हैं।