Corona vaccination in Uttar Pradesh: जानें यूपी के किन जिलों में होगा पहले चरण में वैक्सीनेशन

Corona vaccination in Uttar Pradesh: पहले चरण में, उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh government) ने उन शहरों में टीकाकरण (Corona vaccination) करने का निर्णय लिया है, जहां पर कोरोना के 9 हजार से अधिक सक्रिय मामले हैं।

Corona vaccination in Uttar Pradesh: जानें यूपी के किन जिलों में होगा पहले चरण में वैक्सीनेशन

Corona vaccination in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर (havoc in Uttar Pradesh) जारी है और राज्य में कोरोना संक्रमण (corona infection) के 34 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। वहीं राज्य में 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी है। राज्य के सात जिलों में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) शुरू हो रहा है और ये शनिवार (1 मई) को शुरू होगा, लेकिन पहले चरण में केवल लखनऊ, कानपुर सहित सात शहरों में ही टीकाकरण होगा। 

पहले चरण में, उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh government) ने उन शहरों में टीकाकरण (Corona vaccination)  करने का निर्णय लिया है, जहां पर कोरोना के 9 हजार से अधिक सक्रिय मामले हैं। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद (Additional Chief Secretary Health Amit Mohan Prasad) ने कहा कि वर्तमान में, केवल 7 जिले ही कल से शुरू होने वाले 18 साल से ऊपर के लोगों के टीकाकरण (Corona vaccination)  में शामिल होंगे।

इनमें लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली शामिल हैं, जहाँ टीकाकरण एक मई से शुरू होगा। शेष जिलों को बाद में टीकाकरण (Corona vaccination)  में शामिल किया जाएगा। क्योंकि राज्य के कई जिलों में कोरोना संक्रमण (corona infection) के मामले कम है और इसलिए जिन जिलों में कोरोना का मामले ज्यादा हैं। वहां पर कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination)  अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिन शहरों में कोरोना मामलों की संख्या 9 हजार से ऊपर है, वहां कल से टीकाकरण होगा। कल तीसरे चरण के तहत केवल 7 जिलों में टीकाकरण (Corona vaccination) शुरू होगा, शेष जिलों में शुरू होगा। उन्होंने बताया कि अब तक उत्तर प्रदेश में कुल 1 करोड़ 23 लाख 82 हजार 938 लोगों का टीकाकरण (Corona vaccination) किया जा चुका है। राज्य में एक मई से यह टीकाकरण (Corona vaccination) सभी बड़े अस्पतालों के साथ-साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी किया जाएगा। बताया गया कि राज्य में टीकाकरण के लिए 50 लाख कोवाक्सिन (भारत बायोटेक) और 50 लाख कोवाशील्ड (सीरम इंस्टीट्यूट) का आदेश दिया गया है।

ALSO READ:-Big decision of Yogi government: यूपी में कंटेनमेंट जोन में लागू होंगे लॉकडाउन जैसे नियम

यूपी में एक दिन बढ़ा कोरोना लॉकडाउन (Corona lockdown extended)

यूपी मं कोरोना के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए यूपी सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन (weekend lockdown) को बढ़ा दिया है। अब यूपी में वीकेंड लॉकडाउन (weekend lockdown) शुक्रवार रात से मंगलवार सुबह तक लागू रहेगा। राज्य में कोरोना संकट बढ़ रहा है। हालांकि राज्य में पहले कोरोना लॉकडाउन (lockdown) सोमवार की सुबह तक ही था।