Financial Tips: तीस जून तक कर लें ये तीन काम नहीं तो पछताना पड़ेगा

Financial Tips: पैन को आधार से जोडऩे (Linking PAN with Aadhaar) की डेडलाइन सरकार ने 30 जून 2021 तक तय की है। अगर आप इसे मिस करते हैं तो आपको भारी जुर्माना और ज्यादा टीडीएस देना होगा।

Financial Tips: तीस जून तक कर लें ये तीन काम नहीं तो पछताना पड़ेगा

Financial Tips: अगर आपने आधार-पैन लिंक (aadhar-pan link) नहीं कराया है या आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के लिए रजिस्ट्रेशन कराना है तो फिर आपको इस महीने ये दोनों काम करने होंगे। इसके साथ अगर आपको बैंकों की स्पेशल एफडी (Special FDs of banks) करनी है तो फिर आप ऐसा सिर्फ 30 जून तक ही कर सकते हैं।

आधार पैन लिंक करें

पैन को आधार से जोडऩे (Linking PAN with Aadhaar) की डेडलाइन सरकार ने 30 जून 2021 तक तय की है। अगर आप 30 जून तक पैन-आधार को लिंक नहीं करा पा रहे हैं तो फिर आपको एक लाख रुपये (one lakh rupees) का जुर्माना देना होगा।

आपको अधिक टीडीएस (TDS) भी देना होगा। अगर पैन को आधार से लिंक नहीं किया गया तो आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा। इनकम टैक्स एक्ट के तहत (under income tax act) अगर किसी व्यक्ति का पैन नंबर एक्टिव नहीं है तो बैंक आपकी इनकम पर 20 प्रतिशत की दर से टीडीएस काट लेगा। भारतीय स्टेट बैंक और पीएनबी ने निर्बाध सेवा के लिए आधार और पैन को लिंक करने की अपील की है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराना है तो 30 जून तक यह काम करें। ऐसा करने से इस साल की दोनों किश्तें आपके खाते में आ जाएंगी। योजना के नियमों के मुताबिक अगर आप जून में आवेदन (application) करते हैं और यह आवेदन भी स्वीकार कर लिया जाता है तो फिर आपको जून या जुलाई में 2000 रुपये मिलेंगे। इसके बाद अगस्त में भी 2000 रुपये की किस्त आपके बैंक खाते में आ जाएगी।

विशेष एफडी में निवेश

कई बैंकों ने सीनियर सिटीजन (senior citizens) के लिए स्पेशल एफडी शुरू की थी। स्पेशल एफडी (Special FD) की यह स्कीम 30 जून 2021 को खत्म हो रही है।

ALSO READ: Income Tax Department New Website:इनकम टैक्स विभाग ने शुरू की नई वेबसाइट, टैक्स फाइल करने में होगी आसानी

विशेष एफडी के तहत वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य एफडी के तहत अधिक ब्याज मिलेगा। अगर आप सीनियर सिटीजन (senior citizens) हैं और साधारण एफडी से ज्यादा ब्याज चाहते हैं तो फिर आप इस महीने इसमें निवेश कर सकते हैं। एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा ने यह योजना शुरू की है।