Financial Tips:एटीएम से पैसे निकालने के दौरान निकल आया रंग लगा हुआ नोट तो क्या करें, जानिए क्या हैं नियम

Financial Tips: अगर आपको एटीएम से कटे-फटे या पुराने नोट मिलते हैं तो बैंक में जाकर आसानी से उसे बदल सकते हैं। यह भी जानिए रंगीन नोटों के संबंध में क्या है नियम...

Financial Tips:एटीएम से पैसे निकालने के दौरान निकल आया रंग लगा हुआ नोट तो क्या करें, जानिए क्या हैं नियम

Financial Tips: अब लोग अक्सर एटीएम (ATM) का इस्तेमाल कैश (cash) निकालने के लिए करते हैं। आप जब चाहें एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं और एटीएम को कैश निकालने का सुरक्षित तरीका माना जाता है। लेकिन, कई बार लोगों को एटीएम से पैसे निकालने के दौरान कुछ समस्या का सामना करना पड़ता है, जिसमें पैसे की निकासी, कटे-फटे नोट (mutilated notes) आदि शामिल हैं। कई लोगों की शिकायत है कि एटीएम से पैसे निकालने के बाद उन्हें रंगीन नोट मिले हैं, जो अब बाजार में नहीं चल रहे हैं। तो क्या किया जा सकता है?

आज हम आपको बताते हैं कि इस स्थिति में क्या किया जा सकता है और भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) द्वारा कलर नोट्स के संबंध में क्या नियम बनाए गए हैं...

हाल ही में एक ग्राहक ने ट्विटर पर इस स्थिति की शिकायत की थी और एसबीआई के आधिकारिक ट्विटर हैंडल (official twitter handle) को टैग किया था। ग्राहक की शिकायत है कि उसने एक एटीएम से पैसे निकाले थे और उसमें 500 के रंग वाले नोट मिले थे। भारतीय स्टेट बैंक ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए बताया है कि ऐसे नोटों के साथ क्या किया जा सकता है। हालांकि बैंक ने यह भी कहा है कि बैंक एटीएम से ऐसे नोट निकलना नामुमकिन है।

क्या दिया बैंक ने जवाब

एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से जवाब दिया है,  प्रिय ग्राहक, करेंसी नोटों को हमारे एटीएम में लोड होने से पहले अत्याधुनिक नोट छंटाई मशीनों के माध्यम से चेक किया जाता है । इसलिए, गंदे/कटे-फटे नोट का वितरण असंभव है । हालांकि, आप हमारी किसी भी शाखा से नोट बदल सकते हैं। ऐसी स्थिति में अगर आपके पास ऐसा नोट है तो बैंक के जरिए इसे बदल सकते हैं।

ऐसे नोटों का होता क्या है

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक कोई भी बैंक रंगीन नोट स्वीकार करने से इनकार नहीं कर सकता। लेकिन, इसके साथ आरबीआई ने सलाह देते हुए कहा कि किसी को भी नोट गंदे नहीं करने चाहिए।

 किन नोटों का बदलाव संभव नहीं

आरबीआई का कहना है कि अगर आपका नोट नकली नहीं है तो इसे जरूर बदला जा सकता है। पुराने, फटे और नोटों का आदान-प्रदान (Exchange of old, torn and torn notes) आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए आप से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। लेकिन जले हुए या बहुत बुरी तरह से कटे-फटे नोट को बदला नहीं जाएगा। अगर बैंक अधिकारी को लगता है कि आपने जानबूझकर नोट फाड़ दिए हैं या काटे हैं तो फिर वे आपके नोट एक्सचेंज करने से मना कर सकते हैं।

ALSO READ: Financial Tips: क्या आपके पास है अच्छा क्रेडिट स्कोर, तो जानें इसके फायदे

 फटे हुए नोट पर कितना पैसा मिलेगा

यह इस बात पर निर्भर करता है कि नोट कितना है और कैसे फटा है। मान लीजिए अगर 2000 रुपये का नोट 88 स्क्वेयर सेंटीमीटर (सीएम) है तो आपको पूरा पैसा मिलेगा। लेकिन 44 वर्ग सेमी पर सिर्फ आधी कीमत ही मिल पाएगी। इसी तरह अगर आप 200 रुपये फटे नोट में 78 स्क्वेयर सीएम शेयर देते हैं तो आपको पूरा पैसा मिलेगा, लेकिन 39 स्क्वेयर सीएम को आधा पैसा मिलेगा।