PPF and Small Savings Scheme: सरकार ने आपके बचत पर चलाई कैंची, ब्याज दर की कम

PPF and Small Savings Scheme: केन्द्र सरकार ने 2 से 5 साल के आवर्ती जमा यानी आरडी पर ब्याज दर में 0.5% की कटौती की है।

PPF and Small Savings Scheme: सरकार ने आपके बचत पर चलाई कैंची, ब्याज दर की कम
PPF and Small Savings Scheme: सरकार ने आपके बचत पर चलाई कैंची, ब्याज दर की कम

PPF and Small Savings Scheme:  केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने देश के आम निवेशकों को बड़ा झटका दिया है। केन्द्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बड़ी कटौती की है। सबसे बड़ा झटका पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) के धारकों को दिया है और पीपीएफ ब्याज दर 46 साल में सबसे कम (Interest on PPF hits 46 year low) कर दी है। 

यही नहीं केंद्र सरकार ने पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) और सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) जैसी छोटी बचत योजनाओं (small savings scheme) की ब्याज दरों पर कैंची चलाई है और वित्त मंत्रालय ने पीपीएफ पर ब्याज दर को घटाकर 6.4 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले पीपीएफ पर ब्याज दर पीपीएफ पर 7.1 प्रतिशत थी। पीपीएफ पर ब्याज 46 साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। इससे पहले वर्ष 1974 में पीपीएफ पर ब्याज 7 प्रतिशत से कम था। यानी पीपीएफ पर 6.4% ब्याज दर पिछले 46 सालों में सबसे कम है। नई दरें कल यानी 1 अप्रैल 2021 से लागू होंगी। 


सुकन्या समृद्धि योजना पर 6.9% ब्याज

यही नहीं पीपीएफ के अलावा केन्द्र सरकार ने किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में भी ब्याज दरों में कमी की है और सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर 7.6 प्रतिशत से घटाकर 6.9 प्रतिशत कर दी गई है। इस योजना में 0.7 प्रतिशत की बड़ी कटौती हुई है। जबकि किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 6.9 प्रतिशत से घटाकर 6.2 प्रतिशत कर दी गई है।

यह खबर भी पढ़ें- EPFO: PF पर कितना ब्याज मिलेगा, आज श्रीनगर की बैठक में होगा फैसला

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर ब्याज दर में 0.9 प्रतिशत की बड़ी कटौती हुई है, अब निवेशकों को इस योजना में निवेश पर 5.9 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा, जो पहले 6.8 प्रतिशत था। केंद्र सरकार ने 1 साल के टाइम डिपॉजिट पर अधिकतम ब्याज में कटौती की है। एक वर्ष के लिए जमा पर मिलने वाली ब्याज दर 5.5% से घटाकर 4.4% कर दी गई है।

आरडी पर भी कम की ब्याज दर

केन्द्र सरकार ने 2 से 5 साल के आवर्ती जमा यानी आरडी पर  ब्याज दर में 0.5% की कटौती की है। अब उन्हें 5% से 5.8% तक ब्याज मिलेगा, जो पहले 5.5% से 6.7% तक उपलब्ध था। इससे सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में अब 7.4% की जगह 6.5% ब्याज मिलेगा।