Graphic designing and animation course: कॅरियर की नई राह है ग्राफिक डिजाइनिंग और एनिमेशन के क्षेत्र में

Graphic designing and animation course: अपने कॅरियर (Career) को लेकर संजीदा युवा लोगों में ग्राफिक डिजाइन (graphic designing) और एनिमेशन (animation) की एक खास जगह है। कई छात्र जिनके इंटर यानी 12वीं का प्रतिशत खासा अच्छा है वो भी अब इस फील्ड की ओर रुख कर रहे हैं।

Graphic designing and animation course: कॅरियर की नई राह है ग्राफिक डिजाइनिंग और एनिमेशन के क्षेत्र में

Graphic designing and animation course: आज जब कॅरियर (Career)  की  बात  आती है तो हमारे कई सारे विकल्प खुले हुए है। हर रोज कॅरियर (Career) की फील्ड में नए-नए विकल्प से युवा रूबरू हो रहे हैं। आप अपनी दिलचस्पी और योग्यता के अनुसार किसी भी एक फील्ड में अपना शानदार कॅरियर (Career) बना सकते है। मौजूदा दौर में ग्राफिक डिजाइनिंग (graphic designing) भी एक ऐसा ही विकल्प है जिसमें युवा अपने लिए बेहतर भविष्य बना सकते हैं। बदलते दौर को देखते हुए आज ग्राफिक डिजाइनरों की मांग काफी बढ़ गई है। उनको अच्छा सैलरी पैकेज भी मिल रहा है। इसलिए युवा ग्राफिक डिजाइनिंग (graphic designing) के क्षेत्र में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं।  

अपने कॅरियर (Career) को लेकर संजीदा युवा लोगों में ग्राफिक डिजाइन (graphic designing) और एनिमेशन (animation) की एक खास जगह है। कई छात्र जिनके इंटर यानी 12वीं का प्रतिशत खासा अच्छा है वो भी अब इस फील्ड की ओर रुख कर रहे हैं। वो भी देश और विदेश के नामचीन स्टूडियो के साथ काम करके दौलत और शोहरत दोनो ही पाना चाहते हैं। आज शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र हो जो ग्राफिक डिजाइनिंग (graphic designing) और एनिमेशन (animation) से अछूता हो। 

सिने उद्योग में तो इसका खूब इस्तेमाल होता है। आज के दौर को जब डिजिटल (Digitil) दौर माना जा रहा है ऐसे में कंपनियां और कई संस्थान अपने प्रचार ओर प्रसार के लिए ग्राफिक डिजाइनिंग (graphic designing) का सहारा ले रहे हैं। पिछले वक्त से ऐसा भी देखने में आया है कि इस फील्ड में पेशेवर कुशल युवओं की मांग खास बढ़ गई है। जिन साथियों का कला के क्षेत्र में झुकाव हो और वो इस दिशा अच्छी सोच रखते हों वो इस क्षेत्र में एक बेहतर मुकाम हासिल कर सकते हैं। 

अब बात करते हैं कि आखिर क्या है ग्राफिक डिजाइनिंग (graphic designing)।  तो इस बात को आप कुछ इस तरह से समझ सकते हैं कि यह एक अनोखी संवाद की कला है जिसमें दृश्यों और चित्रों के माध्यम से अपना संदेश दूसरे तक पहुंचाने का काम किया जता है।  

इस क्षेत्र में रोजगार के अवसरों की कोई कमी नहीं है। चाहे फ्रेशर हो या अनुभवी दोनों के लिए ही यहां बहुत काम है। और तो और कई बड़ी मल्टीनेशनल (Multi National) कंपनी के साथ भी आपको काम करने का अवसर मिल सकता है। भारत की भी कई दिग्गज कंपनियों में आप अपना हुनर दिखा सकते हैं। कुल मिलाकर इस क्षेत्र रोजगार की असीम संभावनाएं हैं। 

एक खास बात और है इस फीलड की, एक ओर जहां दूसरे क्षेत्रों में आपकी नौकरी का पैरामीटर आपकी डिग्री और डिप्लोमा होता वहीं इस क्षेत्र में नौकरी का पैरामीटर आपकी काबलियत होती है। इस फील्ड आपके हासिल किए गए डिग्री डिप्लोमा और सार्टिफिकेट से ज्यादा वैल्यू आपके हुनर की होती है जो आप अपने बुद्धि कौशल से हासिल करते हैं। 

ALSO READ:-खुशखबरी: Rajasthan Police Constable Exam 2018 का हुआ Result जारी

अब अगर आप इस क्षेत्र में जाने का मन बना चुके हैं तो आपको बता दें इस फील्ड में प्रवेश आपको बारहवीं के बाद ही मिल सकता है। इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद फांउडेश कोर्स से लेकर डिग्री कोर्स तक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त स्नातक और परास्नातक स्तर पर भी इस क्षेत्र में अलग से कोर्स कराए जाते हैं। इन कोर्स को करने के बाद आप वेब डिजाइन, आर्ट डायरेक्टर, मल्टीमीडिया डिजाइनर, कॉन्सेप्ट आर्टिस्ट आदि पेशे में अपना कॅरियर बना सकते हैं। देश के कुछ चुनिंदा संस्थानों यह कोर्स कराए जाते हैं जो दिल्ली, एनसीआर, नोएडा और पुणे में हैं।