Health Tips: स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत का भी बड़ा खजाना है पान

Health-Tips: पान (betel leaf),मुंह को स्वाद प्रदान करने और सांसों को ताजगी देने के साथ-साथ मुंह के कई बीमारियों में भी फायदेमंद है। इस पत्ते का उपयोग धार्मिक कार्यों में किया जाता है।

Health Tips: स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत का भी बड़ा खजाना है पान

Health Tips: आपने पान (betel leaf) तो कभी न कभी जरूर खाया (Eat) होगा, अगर आपने नहीं खाया है तो आप पान को जानते और पहचानते तो जरूर होंगे। पान को शुद्ध माना जाता है और इसे भगवान ((God) के चरणों में भी चढ़ाया जाता है। पान का उपयोग धार्मिक कार्यों (Religious works) में किया जाता है। भारत में, यह प्राचीन काल से बहुत पवित्र माना जाता है। वेदों में भी इसका उल्लेख है। इसका उपयोग लगभग हर तरह के अनुष्ठानों में किया जाता है। इसका उपयोग शुभ कार्यों की शुरुआत के लिए भी किया जाता है। पुराणों में कहा गया है कि देवी की पूजा में पान से विशेष कामना पूरी की जा सकती है।

पान का उपयोग केवल इतना भर नहीं है कि इसका उपयोग धार्मिक कार्यों में किया जाता है या फिर पान खाने के शौकीन लोग पान खाते हैं। पान स्वास्थ्य (Health) के लिए बहुत उपयोगी हैं। क्या आपने स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए कभी पान का उपयोग किया है। अगर नहीं, तो हम आपको आज बताते हैं कि पान से आपकी सेहत को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है।

बच्चों के जुखाम में है कारगर

बच्चों को ठंड (Cold) से राहत दिलाने के लिए भी पान (betel leaf) का इस्तेमाल किया जाता है। उपचार के लिए, पान (betel leaf) को गर्म करें और उसमें अरंडी का तेल लगाएं, फिर इन पत्तियों को बच्चे की छाती पर बाँध दें। यह ठंड को ठीक करने में मदद करेगा। आप पान के पत्तों की डंठल से अलग कर दें। फिर इन डंठल को पत्थर पर पीसकर इसमें थोड़ा सा शहद (Honey) मिलाएं और इसका सेवन करें। यह सर्दी जुखाम के लिए रामबाण नुस्खा साबित हो सकता है।

ALSO READ; Health Tips: संतरे से भगाएं कोरोना संक्रमण, बहुत फायदे हैं संतरा खाने के

वजन कम करने में मददगार

सुबह और शाम खाली पेट, पान के पत्ते के साथ साबुत काली मिर्च के दाने खाने से आपका बढ़ा हुआ वजन कम होता है। यह आपके पूरे शरीर की अतिरिक्त 
चर्बी को हटाता है।

नहीं आएगी शरीर से बदबू

अगर आपके शरीर से बदबू आती है, तो आपको दो पान उबालकर इस पानी का सेवन करना होगा। इससे आपकी समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी।

घाव भरने के काम आता है पान

घाव को ठीक करने के लिए भी पान के पत्तों का उपयोग किया जा सकता है। घाव होने पर, घाव पर पान रखें और कपड़े की मदद से इसे हल्के से बाँध लें। 
ऐसा करने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है।

सिर दर्द दिलाए राहत

सिर दर्द से राहत पाने के लिए भी पान का उपयोग किया जाता है। दर्द से छुटकारा पाने के लिए, कपड़े के सहारे थोड़ी देर के लिए पान के पत्तों को कान के 
चारों ओर बाँध लें। इससे सिरदर्द में राहत मिलेगी।