Health Tips: मानसून सीजन में इसको करें अपने डाइट में शामिल, सालभर मिलेगा इसके सेवन का लाभ

Health Tips: मकई को मानसून में लोकप्रिय नाश्ता माना जाता है, जिसको खाने से स्वास्थ्य को लाभ होता है। फाइबर युक्त यह अनाज दिल से लेकर हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसी स्थिति में हम यहां बता रहे हैं मकई खाने के कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ।

Health Tips: मानसून सीजन में इसको करें अपने डाइट में शामिल, सालभर मिलेगा इसके सेवन का लाभ

Health Tips: बारिश के मौसम में मकई (corn) खाना कौन पसंद नहीं करता है। चाहे स्वीट कॉर्न हो या देसी कॉर्न, ये दोनों ही स्वाद में गजब के होते हैं, ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। मानसून के मौसम में मकई खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल, मकई में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व और फैटी एसिड (Nutrients and Fatty Acids) होते हैं जो हमें साल भर स्वस्थ रख सकते हैं। मकई की रोटी से लेकर कॉन्टिनेंटल सलाद तक हम अपनी डाइट में  कई तरह से शामिल करते हैं। फाइबर युक्त यह अनाज दिल से लेकर हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसी स्थिति में हम यहां बता रहे हैं मकई खाने के कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ। आइए जानते हैं इसके फायदे।

फाइबर का भंडार
 
दरअसल मकई (corn) फाइबर से समृद्ध है जो स्वस्थ आंतों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कब्ज इसके सेवन के कारण नहीं हो पाता है और आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी मददगार है।

प्रचुर मात्रा में पाया जाता है विटामिन
 
यह विटामिन बी से भरपूर होता है जो बालों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह शरीर के ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह विटामिन ए से भी भरपूर होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है।

एंटीऑक्सीडेंट से लबरेज

मकई (corn) एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो किसी भी तरह की सूजन को कम करता है और तनाव को रोकता है। ऐसे में कैरोटेनॉइड, ल्यूटिन और जेक्सेंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट आंखों को स्वस्थ रखते हैं। इससे उम्र बढऩे की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है।

ALSO READ: Health Tips: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं व्हाइट ब्रेड तो जनाब जान लें इसके नुकसान

वेटलॉस में मददगार
 
मकई (corn) में उच्च फाइबर होता है। जब हम इसका सेवन करते हैं तो पेट लंबे समय तक भरा रहता है और हम अतिरिक्त कैलोरी नहीं लेते हैं। जो वजन कम करने में मदद करता है। 

(अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं। इन्हें लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)