Increase immunity from Yoga: योग करें और भगाएं कोरोना, यूपी में 15 सौ डॉक्‍टर ऑनलाइन करा रहे योग

Increase immunity from Yoga: कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयुष चिकित्सकों से सीधा संवाद कर उनसे सहयोग करने की अपील की थी। इसे लेकर सीएम ने आयुष चिकित्‍सकों के साथ वेबिनार भी किया था।

Increase immunity from Yoga: योग करें और भगाएं कोरोना, यूपी में 15 सौ डॉक्‍टर ऑनलाइन करा रहे योग
Yogi Prashant Sharma

Increase immunity from Yoga: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से संवाद करने के बाद उनके मार्गदर्शन से आयुष विभाग कोरोना संक्रमण से लड़ाई में अहम भूमिका में आ गया है। विशेषकर, कोरोना संक्रमित मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में आयुष विभाग के डॉक्‍टर बड़ा रोल अदा कर रहे है। मुख्‍यमंत्री के निर्देश पर आयुष विभाग के 1500 से अधिक डॉक्‍टर करीब 80 हजार लोगों को रोजाना  ऑनलाइन योग व आयुर्वेद से होने वाले फायदों के बारे में जानकारियां दे रहे है। यही नहीं डॉक्‍टर उनको घरेलू नुस्‍खों से किस तरह से कोरोना से लड़ जाए इसके तरीके भी बता रहे हैं। 

कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयुष चिकित्सकों से सीधा संवाद कर उनसे सहयोग करने की अपील की थी। इसे लेकर सीएम ने आयुष चिकित्‍सकों के साथ वेबिनार भी किया था। इसमें करीब पांच हजार डॉक्टरों ने प्रतिभाग किया था। सीएम योगी ने आयुष विभाग से हर जिले में आयुष, होम्यो और यूनानी डॉक्टरों की टीम बनाए जाने के निर्देश दिए थे। उन्‍होंने डॉक्‍टरों से लोगों में जन जागरुकता बढ़ाने और इम्युनिटी बढ़ाने में परंपरागत चिकित्सा पद्धति से लोगों को अवगत कराने की अपील की थी।   

ऑनलाइन सिखा रहे हैं योग

डॉ अशोक दीक्षित बताते हैं कि प्रदेश के 1500 से अधिक डॉक्‍टर रोजाना करीब 80 हजार से अधिक लोगों को ऑनलाइन योग करा रहे हैं। डॉ दीक्षित बताते हैं कि कोरोना से लड़ाई में योग का अहम रोल है। प्रतिदिन योगा करने से कोरोना संक्रमित मरीजों के साथ सामान्‍य लोगों के रोग प्रतिरोध क्षमता में वृद्धि होगी। इसके लिए डॉक्‍टर अपने यू टयूब चैनल व आयुष कवच एप के जरिए लोगों को योगा करा रहे हैं। इसके अलावा उनको घरेलू उपायों से किस तरह से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जाए इसकी जानकारी भी देने का काम कर रहे हैं। 

Measures Prevent Corona Infection:आयुष बता रहा है कोरोना संक्रमण रोकने के उपाय

आयुष विभाग के काढ़े की बढ़ी डिमांड

आयुष विभाग प्रभारी अधिकारी डॉ अशोक कुमार दीक्षित बताते हैं कि प्रदेश में 2104 आयुष चिकित्‍सालय हैं। इसमें 8 बड़े अस्‍पताल है। यहां से होम आइसोलेशन मरीजों कोp जिला प्रशासन की मदद से निशुल्‍क काढ़ा भेजने का काम किया जा रहा है। यह काढ़ा आयुष विभाग के डॉक्‍टरों ने स्‍वयं तैयार किया है। मुख्‍यमंत्री के निर्देश पर काढ़ा वितरण के काम में तेजी आ गई है। आयुष विभाग की टीम पर होम आइसोलेशन मरीजों को काढ़ा व अन्‍य आयुर्वेदिक दवाओं की जानकारी दे रही है। डॉ अशोक बताते हैं कि आयुष विभाग के काढ़े की मार्केट में काफी डिमांड है। वैसे बाजार में काफी कंपनियों के काढ़े मौजूद हैं लेकिन लोगों की सबसे पहली पसंद आयुष विभाग का काढ़ा है।