Independent Kingmaker in Amethi:अमेठी में साइकिल से पिछड़ा 'कमल', किंगमेकर बने निर्दलीय उम्मीदवार

Independent Kingmaker in Amethi: केन्द्रीय मंत्री और सांसद स्मृति ईरानी के जिले में इस बार पंचायत चुनाव में बड़ा उलटफेर हुआ है। चुनावों में सपा ने सबसे अधिक 9 सीटें जीती हैं, जबकि भाजपा ने 8 सीटें जीती हैं और कांग्रेस ने दो सीटें जीती हैं।

Independent Kingmaker in Amethi:अमेठी में साइकिल से पिछड़ा 'कमल', किंगमेकर बने निर्दलीय उम्मीदवार

Independent Kingmaker in Amethi: यूपी में हुए पंचायत चुनाव में अमेठी में जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी के लिए सपा और भाजपा के बीच मुकाबला होने की संभावना है और अब सबकी नजर निर्दलीय उम्मीदवारों पर लगी है। कभी कांग्रेस के गढ़ कहे जाने में लोकसभा चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस के गढ़ में सेंध लगाई थी। लेकिन अब पंचायत चुनाव में समाजवादी पार्टी ने अमेठी में भाजपा के इस गढ़ में सेंध लगा दी है।

अमेठी में जिला पंचायत सदस्य की सभी 36 सीटों के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं और केन्द्रीय मंत्री और सांसद स्मृति ईरानी के जिले में इस बार पंचायत चुनाव में बड़ा उलटफेर हुआ है। चुनावों में सपा ने सबसे अधिक 9 सीटें जीती हैं, जबकि भाजपा ने 8 सीटें जीती हैं और कांग्रेस ने दो सीटें जीती हैं। वहीं जनसत्ता पार्टी को भी एक सीट मिली, जबकि बसपा को तीन सीटें मिलीं। वहीं 13 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है और जिला अध्यक्ष की कुर्सी के लिए किंग मेकर बने हैं।

जानकारी के मुताबिक जिला पंचायत के वार्ड नंबर 8 से सपा के गौरीगंज सदर विधायक राकेश प्रताप सिंह की पत्नी सीलम सिंह चुनी गई हैं। सपा ने अमेठी की जिला पंचायत अध्यक्ष सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखने के लिए जोड़तोड़ की राजनीति शुरू कर दी है और भाजपा भी निर्दलीय की मदद से जिला पंचायत अध्य़क्ष की कुर्सी हथियाना चाहती है।

अमेठी में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार बनाने की कोशिश कर रही है। वर्तमान में, अमेठी के उद्योगपति और लोकसभा चुनावों में सह-संयोजक, राजेश अग्रहरी (मसल) ने वार्ड नंबर 28 से जिला पंचायत के लिए चुनाव जीता है और जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी के लिए सबसे मजबूत दावेदार हैं।  माना जा रहा है कि स्मृति ईरानी, ​​केंद्रीय मंत्री और अमेठी के सांसद, इस बार भाजपा का ऐसा चेहरा ला सकते हैं। जो जिला पंचायत अध्यक्ष पद के प्रबल दावेदार हैं। ताकि जिले की राजनीति में दबदबा बना रहे।

ALSO READ:-Signs of unity in the Yadav Family: क्या चाचा शिवपाल और भतीजे टीपू का ये प्रयोग है भविष्य का संकेत, जानें क्या है मामला

जिला पंचायत में निर्दलीयों की बड़ी अहम भूमिका

अमेठी जिला पंचायत सदस्य के लिए 13 स्वतंत्र उम्मीदवार हैं, जो इस बार जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी के लिए निर्णायक भूमिका में नजर आएंगे। पार्टी का अध्यक्ष बनना लगभग तय माना जाता है। अमेठी जिला प्रशासन ने मंगलवार देर रात जिला पंचायत सदस्य की अंतिम सूची जारी की।