Indian Premier League (IPL 2021): कोलकाता नाइटराइडर्स को मिली शिकस्त, संजू ने दिखाया कमाल

Indian Premier League (IPL 2021): इससे पहले केकेआर ने खराब बल्लेबाजी का नमूना पेश किया। केकेआर की बल्लेबाजी की गहराई तो आठवें नंबर तक है, लेकिन यह इकाई अपनी काबिलियत के हिसाब से प्रदर्शन नहीं कर पा रही है।

Indian Premier League (IPL 2021):  कोलकाता नाइटराइडर्स को मिली शिकस्त, संजू ने दिखाया कमाल

Indian Premier League (IPL 2021):  चेन्नई की धीमी पिच से सभी बल्लेबाज परेशान हैं, लेकिन जब वे मुंबई के वानखेड़े की पाटा विकेट पर खेलने आते हैं तो उनकी खुशी चेहरे पर दिख जाती है लेकिन इस पाटा विकेट पर भी कोलकाता नाइटराइडर्स के बल्लेबाज कोई कमाल नहीं दिखा सके। केकेआर ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में नौ विकेट पर सिर्फ 133 रन बनाए। जवाब में राजस्थान ने 18.5 ओवर में चार विकेट पर 134 रन बनाए। कप्तान संजू सैमसन ने नाबाद 42 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम की शुरुआत भी खराब रही और इंग्लिश बल्लेबाज जोस बटलर पांच रन बनाकर आउट हो गए। वह वरुण चक्रवती की गेंद को समझ नहीं पाए और एलबीडब्ल्यू हो गए। इसके बाद युवा बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल ने कुछ अच्छे शॉट खेलकर अपने पैर जमाने की कोशिश की लेकिन वह भी 22 रन पर आउट हो गए। इसके बाद टीम को जीत संजू ने दिलाई।

इससे पहले केकेआर ने खराब बल्लेबाजी का नमूना पेश किया। केकेआर की बल्लेबाजी की गहराई तो आठवें नंबर तक है, लेकिन यह इकाई अपनी काबिलियत के हिसाब से प्रदर्शन नहीं कर पा रही है। भला हो राहुल त्रिपाठी का जिन्होंने एक छोर संभाले रखा और टीम को इस सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। त्रिपाठी की 26 गेंदों में 36 रनों की पारी की बदौलत कोलकाता की टीम शनिवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आइपीएल के मैच में निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 133 रनों तक पहुंच पाई। महाराष्ट्र के बल्लेबाज त्रिपाठी ने इस सत्र की शुरुआत भी चेन्नई की धीमी विकेट पर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 53 रनों की पारी खेलकर की थी।

गिल रन आउट  

राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय किया। केकेआर के ओपनरों नीतीश राणा (12) और शुभमन गिल (11) ने छह ओवर के पावरप्ले में ज्यादा रन बनाने की जगह विकेट नहीं गिरने की योजना पर काम किया, लेकिन वह भी सफल नहीं हो सकी। जोस बटलर ने छठे ओवर की चौथी गेंद पर सीधे थ्रो से गिल को रन आउट कर दिया। केकेआर ने पावरप्ले में एक विकेट खोकर 25 रन बनाए।

झटके पर झटके 

पावरप्ले के बाद टीम को नौवें से 11 ओवर में तीन झटके लग गए जिससे केकेआर बैकफुट पर आ गई। नौवें ओवर की पहली गेंद पर धीमी पारी खेल रहे नीतीश राणा (22) तेज गेंदबाज चेतन सकारिया (1/31) के बाउंस को संभाल नहीं पाए और विकेटकीपर संजू को कैच दे बैठे। फिर अगले ओवर में जयदेव उनादकट (1/25) ने ऑफ कटर डालकर सुनील नरेन (06) को फंसाया। अपने बल्ले से टीम को निराश करने वाले कप्तान इयोन मोर्गन (00) मुफ्त में अपना विकेट राजस्थान को दे बैठे।

त्रिपाठी ने क्रिस मौरिस की गेंद पर स्ट्रेट ड्राइव लगाया, लेकिन गेंद मोर्गन के बल्ले से टकरा गई और मौरिस की तरफ चली गई। इतने में दोनों बल्लेबाज अपनी क्रीज छोड़ चुके थे। जब तक मोर्गन क्रीज पर वापस लौटते मौरिस ने उन्हें रन आउट कर दिया। इसके बाद त्रिपाठी ने कार्तिक के साथ टीम के स्कोर बोर्ड को चलाने की कोशिश जारी रखी। उन्होंने 12वें ओवर की पहली और 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का व चौका लगाकर रन गति को बढ़ाया लेकिन 16वां ओवर डालने आए मुस्तफिजुर रहमान (1/22) की दूसरी गेंद पर वह छक्का लगाने के चक्कर में पराग को कैच दे बैठे।

ALSO READ:-Indian Premier League (IPL 2021): आरसीबी ने मारा जीत का चौका, कोहली ने खेली कप्तान की पारी

खराब रणनीति

 केकेआर के पास आंद्रे रसेल जैसा विस्फोट बल्लेबाज टीम में है, लेकिन टीम प्रबंधन उनका सही से इस्तेमाल नहीं कर पा रहा है। नरेन को चौथे और रसेल को सातवें नंबर पर भेजा गया जो खराब फैसला रहा।