International Yoga Day 2021: कमाल के हैं ये योग के आसान, इनसे कंट्रोल हो सकती है डायबिटीज

International Yoga Day 2021: योग के माध्यम से, आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रण में रख सकते हैं। योग की मदद से डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

International Yoga Day 2021: कमाल के हैं ये योग के आसान, इनसे कंट्रोल हो सकती है डायबिटीज

International Yoga Day 2021: कोरोना काल (corona period) में लोग कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं (health problems) से परेशान रहते हैं और इनसे छुटकारा पाने में योग (Yoga) सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो रहा है। शारीरिक और मानसिक (physical and mental) विकास के साथ-साथ योग से मन को शांति मिलती है। योग न केवल शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि मन को भी स्वस्थ रखता है। योग कई बीमारियों (many diseases) से भी छुटकारा पाने में मदद करता है।

यह कई प्रकार की समस्याओं और बीमारियों को जड़ से खत्म कर सकता है। योग के इन फायदों को लोगों के सामने रखने के लिए हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है। क्या आप जानते हैं कि योग के जरिए आप अपने ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) को भी कंट्रोल में रख सकते हैं। योग की मदद से डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है। योग के नियमित अभ्यास से मधुमेह की समस्याओं को कम किया जा सकता है। आइए हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताते हैं, जिनके अभ्यास से आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल (control sugar) में रख सकते हैं।

पश्चिमोत्तानासान

डायबिटीज के मरीजों (diabetic patients) को पश्चिमोत्तानासान करना चाहिए। इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को बाहर फैलाएं और सीधे समतल स्थान पर बैठ जाएं। अब अपने हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और गहरी सांस लें। अब आगे की ओर झुकें और सांस छोड़ते हुए अपने हाथों से अपने पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें और अपने घुटनों से अपना सिर रखें।

धनुरासान

धनुरासन मधुमेह पीडि़त (diabetic patients) लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। इस आसन को करने के लिए, अपने पेट पर फर्श पर फ्लैट लेट जाएं। अब अपने ऊपरी शरीर के साथ अपने पैरों को उठाएं। पैरों को उठाते समय अपने घुटनों को मोड़ें और अपने हाथों को पीछे की ओर भी उठाएं। अब अपनी एडिय़ों को अपने दोनों हाथों से पकड़ें। जितना हो सके अपने पैरों और हाथों को ऊपर की ओर खींचें। अब आप धनुरासन की सही स्थिति में आ गए हैं। आप कम से कम 15 से 20 सेकंड तक इस पोजीशन में रहें।

ALSO READ: World No Tobacco Day: तंबाकू खाने वालों में कोरोना संक्रमण का ज्यादा खतरा, भारत में रोजाना तंबाकू से होती हैं 95 सौ मौतें

शवासन

लाश की स्थिति मधुमेह (diabetis)को नियंत्रित करने के लिए सबसे आसान योग आसन है। शवासन करने के लिए जमीन पर चटाई बिछाकर अपनी पीठ पर लेट जाएं। अब अपने दोनों पैरों को फैलाएं और पैरों के बीच गैप लाएं। इस दौरान आपके पैरों के पंजे बाहर की ओर होने चाहिए और एड़ी-चोटी का जोर अंदर से होना चाहिए। अब अपने दोनों हाथों को शरीर से करीब एक फिट की दूरी पर रखें। अपने हाथों की अंगुलियों को आकाश की ओर रखें और गर्दन को सीधा रखें। अब धीरे-धीरे अपनी आंखें बंद कर लें और धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए सांस छोड़ें। अपनी आंखें बंद करें और अपनी सांसों पर ध्यान दें और अपने मन में गिनती रखें।