Job Alert: राजस्थान के युवाओं के लिए बड़ी खबर, तीन साल के बाद आरएएस भर्ती परीक्षा का रास्ता हुआ साफ

Job Alert: आरएएस भर्ती परीक्षा का रास्ता साफ, आरपीएससी को मिले 1 हजार पद आरएएस भर्ती-2018 अपने अंतिम चरण में है और शेष साक्षात्कार भी 21 जून से शुरू होंगे।

Job Alert: राजस्थान के युवाओं के लिए बड़ी खबर, तीन साल के बाद आरएएस भर्ती परीक्षा का रास्ता हुआ साफ

Job Alert: राजस्थान के बेरोजगार युवाओं (unemployed youth) के लिए बड़ी राहत भरी खबर आई है। तीन साल बाद (three years later) आखिरकार कार्मिक विभाग (personnel department) ने राज्य की सबसे प्रतिष्ठित आरएएस भर्ती परीक्षा (RAS Recruitment Exam) के लिए अपने आवेदन आरपीएससी को भेज दिए हैं।

कोरोना काल (corona period) में राजस्थान के बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है। तीन साल के लंबे इंतजार के बाद प्रदेश की सबसे प्रतिष्ठित राजस्थान प्रशासनिक सेवा (Prestigious Rajasthan Administrative Service)(आरएएस) भर्ती परीक्षा के लिए रास्ता साफ हो गया है। कार्मिक विभाग ने करीब 1000 पदों के लिए आवेदन राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) को भेज दिए हैं। आयोग में इसका अध्ययन और परीक्षण किया जा रहा है।

जिसके बाद आयोग जल्द ही आरएएस भर्ती परीक्षा-2021 का विज्ञापन जारी करेगा। इससे पहले 11 अप्रैल 2018 को आरएएस-2018 की भर्ती विज्ञप्ति जारी की गई थी। इसके बाद तीन साल बाद फिर से नई भर्ती आने वाली है। फिलहाल आरएएस रिक्रूटमेंट-2018 (RAS Recruitment-2018) अपने अंतिम चरण में है और बाकी इंटरव्यू भी 21 जून से शुरू होंगे।

आरएएस के 76 पद और आरपीएस के 77 पद

कार्मिक विभाग, आरएएस, आरपीएस, लेखा सेवा, राज्य बीमा सेवा, उद्योग सेवा, वाणिज्यिक सेवा, सहकारिता, योजना, खाद्य एवं सिविल सेवा, महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण विकास सेवा, महिला विकास सेवा को मिली उम्मीदवारी के अनुसार भर्ती परीक्षा अल्पसंख्यक मामले, आबकारी सेवा विरोधी, पर्यटन, परिवहन, वाणिज्यिक एवं अन्य विभागों के लिए आयोजित की जाएगी। आरएएस भर्ती परीक्षा-2021 के लिए आयोग को मिले आवेदन में करीब 1 हजार पद शामिल हैं। इनमें आरएएस के 76, आरपीएस के 77 और राजस्थान लेखा सेवा के 34 सहित अन्य विभागों के पद हैं।

ALSO READ: Job in Rajasthan: खुशखबरी- राजस्थान में 2370 पदों के लिए निकलने वाली हैं भर्तियां,ऑनलाइन होगा Exam

लंबित भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने का काम भी शुरू 
 
आयोग के अधिकृत सूत्रों के अनुसार (According to the commission's authorized sources) आयोग ने कुछ अधीनस्थ सेवा विभागों के पदों के संबंध में कार्मिक विभाग को पत्र भेजा है। पदों का उत्तर और अंतिम परीक्षा मिलने के बाद विज्ञापन जारी किया जाएगा। कोरोना संक्रमण (corona infection) की गति धीमी होने के साथ ही अब लंबित भर्ती प्रक्रिया को भी जल्द पूरा करने का काम शुरू हो गया है। इसी कड़ी में आरपीएससी ने भी अपने कदम तेज कर दिए हैं। लंबित परीक्षाओं के लिए साक्षात्कार कराने के साथ-साथ अब नई भर्तियां भी आनी शुरू हो जाएंगी।