Sawan 2021: सावन में बन रहे हैं कई शुभ योग और भगवान शिव का मिलेगा आशीर्वाद, जानें क्या कह रहे हैं आपके सितारे आचार्य जिज्ञासु से

Sawan 2021:ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार सावन के महीने में पड़ने वाले हर सोमवार को विशेष योग बन रहा है। मान्यता है कि इसमें पूजा करने से किसी को भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Sawan 2021: सावन में बन रहे हैं कई शुभ योग और भगवान शिव का मिलेगा आशीर्वाद, जानें क्या कह रहे हैं आपके सितारे आचार्य जिज्ञासु से

Sawan 2021:आज से सावन का महीना शुरू हो रहा है। हिंदू धर्म में सावन के महीने का बहुत महत्व है और ये महीना भगवान शिव को काफी पसंदीदा महीना है। इस बार सावन का महीना 25 जुलाई से 22 अगस्त तक रहेगा। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है। मान्यता है कि सावन में सोमवार को व्रत करने से व्यक्ति के मन की हर मनोकामना पूरी होती है।
 
आचार्य जिज्ञासु के अनुसार इस बार सावन के महीने में पड़ने वाले हर सोमवार को विशेष योग बन रहा है। मान्यता है कि इसमें पूजा करने से किसी को भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 26 जुलाई सावन का पहला सोमवार है। सावन का दूसरा सोमवार 2 अगस्त को है। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग बनता है। सावन का तीसरा सोमवार 9 अगस्त को पड़ रहा है। इस दिन वरियान योग बन रहा है। 16 अगस्त सावन का चौथा सोमवार है। इस दिन ब्रह्मा योग, यजय योग और सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहे हैं। सावन का महीना चातुर्मास में पड़ता है। इस कारण इस माह में मांगलिक कार्य करना वर्जित है।

लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह महीना बहुत शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन माह की शुरुआत में शनि और मंगल वृश्चिक राशि में गोचर कर रहे हैं। बृहस्पति और राहु सिंह राशि में गोचर कर रहे हैं जबकि केतु कुंभ राशि में गोचर कर रहे हैं। इसके अलावा सूर्य, शुक्र और बुध कर्क राशि में गोचर कर रहे हैं। वृष, कर्क, कन्या, तुला, वृश्चिक, मकर और कुंभ राशि वालों को सावन के महीने में लाभ मिलने की संभावना है।

तो आइए जानते हैं इस ग्रहीय स्थिति के अनुसार सावन के महीने का बाकी राशियों पर क्या असर होगा।

मेष - सावन का महीना इस राशि के जातकों के लिए मिला-जुला परिणाम लेकर आएगा। परिवार में विवाद बढ़ सकते हैं। प्रॉपर्टी से जुड़ी परेशानी हो सकती है। अपने व्यवहार में बदलाव लाएं। किसी से बहस न करें। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। भगवान शिव का जप करना लाभकारी रहेगा।

वृषभ:यह महीना इस राशि के जातकों के लिए शुभ रहने वाला है। इस दौरान पराक्रम और साहस में वृद्धि होगी। किस्मत आपको सहयोग देगी। लंबित कार्य पूरे होंगे। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलने के आसार हैं। नियमित रूप से भगवान शिव की पूजा करें।

 मिथुन - इस राशि के जातकों को सफलता प्राप्त करने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। मेहनत से वित्तीय पक्ष मजबूत होगा। समाज में सम्मान बढ़ेगा। हर सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने से लाभ मिलेगा।

कर्क:सावन का महीना इस राशि के जातकों के लिए आत्मविश्वास में लाएगा। समाज में सम्मान बढ़ेगा। पद-प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। इस दौरान बहस से बचें। क्रोध को नियंत्रण में रखें। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। भगवान शिव की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आएगी।

सिंह:सावन के महीने में इस राशि के जातकों के जीवन में संघर्ष बढ़ सकता है। खर्चों पर नियंत्रण रखें। अन्यथा आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है। किसी से पैसा लेने और देने में सावधानी रखें। इस दौरान सिंह राशि के लोगों का विवाहित जीवन अच्छा रहेगा। पार्टनर के साथ समय बिता सकते हैं। शिव गायत्री का पाठ करना लाभकारी हो सकता है।

कन्‍या:यह महीना इस राशि के जातकों के लिए बहुत शुभ रहने वाला है। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। इस राशि के लोगों के लिए मौद्रिक लाभ होने के आसार हैं। सावन के इस महीने में कन्या राशि वालों को कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। ॐ नमः शिवाय का जप करना लाभकारी रहेगा।

तुला:इस राशि के जातकों को करियर में सफलता मिलेगी। शिक्षा और प्रतियोगिता के क्षेत्र में आपको सफलता मिलेगी। सम्मान बढ़ेगा। पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। इस महीने में आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा, जिसके कारण आपको कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें।

वृश्चिक:इस राशि के जातकों के लिए यह महीना अच्छा रहने वाला है। इस दौरान धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। समाज में सम्मान बढ़ेगा। कार्यक्षेत्र में आपको सफलता मिलेगी। महामृत्युंजय मंत्र का जप लाभकारी रहेगा।

धनु:सावन का महीना इस राशि के जातकों के लिए मिला-जुला परिणाम लेकर आएगा। इस दौरान कार्यक्षेत्र में कड़ी मेहनत करने से सफलता मिलेगी। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है। इस समय के दौरान वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। भगवान शिव की पूजा करना लाभकारी रहेगा।

मकर:इस राशि के जातकों को सावन के महीने में आर्थिक लाभ मिल सकता है। इस अवधि में विवाहित जीवन अच्छा रहेगा। आप अपने पार्टनर के साथ कोई नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं। भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करना लाभकारी रहेगा।

कुंभ:इस राशि के जातक के लिए यह महीना बहुत शुभ रहने वाला है। इस दौरान प्रतियोगिता के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। लंबित कार्य पूरे होंगे। विरोधी परास्त होंगे। इस दौरान इस राशि के लोगों को किस्मत का सहयोग मिलेगा। शिव गायत्री का पाठ करना लाभकारी रहेगा।

मीन:इस राशि के जातक लोग इस महीने की सबसे बड़ी समस्या का समाधान निकाल सकेंगे। इस दौरान संतान पक्ष से जुड़ी कुछ परेशानियां हो सकती हैं। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। इस महीने आप खुद को सकारात्मक विचारों से भरा हुआ महसूस करेंगे। भगवान शिव सहित पूरे शिव परिवार की पूजा करना लाभकारी रहेगा।