Schools Reopen:गुजरात में 26 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, हिमाचल सरकार ने भी किया फैसला

Schools Reopen:राज्य सरकार ने कक्षा 9 से 11 के छात्रों के लिए 26 जुलाई से 50% क्षमता के साथ स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। वहीं हरियाणा में आज से स्कूल खुल गए हैं।

Schools Reopen:गुजरात में 26 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, हिमाचल सरकार ने भी किया फैसला

Schools Reopen:देश में कोरोना संक्रमण के कम होते मामलों के बीच गुजरात सरकार ने राज्य में स्कूलों को खोलने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने कक्षा 9 से 11 के छात्रों के लिए 26 जुलाई से 50% क्षमता के साथ स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। हालांकि इसके लिए इच्छुक छात्रों को अपने माता-पिता की सहमति फॉर्म जमा करना होगा। वहीं हिमाचल प्रदेश ने भी अगस्त से स्कूलों को खोलने का फैसला किया है।

वहीं हरियाणा में अब शुक्रवार से छठी से आठवीं कक्षाओं में भी आफलाइन पढ़ाई शुरू हो जाएगी। नौवीं से बारहवीं तक के लिए कक्षाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं। असल में राज्य में संक्रमण कम होने से छात्रों और अभिभावकों को संक्रमण को लेकर भय कम हुआ है और वहीं स्कूलों का भी सरकार पर स्कूल खोलने को लेकर दबाव था। जिसके बाद राज्य सरकार ने इस पर फैसला किया है। 

राज्य सरकार के नए नियम के मुताबिक छठी से आठवीं तक के बच्चों को भी स्कूल आने के लिए अभिभावकों से लिखित अनुमति लेनी होगी। हालांकि वह पहले की तरह आनलाइन पढ़ाई भी जारी रख सकते हैं। वहीं राज्य में एजुसेट, दूरवर्ती शिक्षा और ई-लर्निंग अवसर एप के जरिये ऑनलाइन  कक्षाएं लगाई जा रही हैं। सरकार का कहना है कि स्कूल में कक्षाएं मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के साथ संचालित होंगी और विद्यार्थियों को संक्रमण से बचाने के लिए थर्मल स्कैनिंग के बाद ही उन्हें स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं कक्षा में एक बेंच पर सिर्फ एक बच्चा बैठ सकेगा।

ALSO READ :- Unlock School Update: अनलॉक हुए राज्यों में कब खुलेगा स्कूल का लॉक, जानिए सब कुछ एक खबर में

हिमाचल में दो अगस्त से खुलेंगे स्कूल

हिमाचल प्रदेश में सरकार के आदेश के मुताबिक 26 से ट्यूशन व कोचिंग सेंटर और प्रशिक्षण संस्थान खुलेंगे। जबकि दो अगस्त से दसवीं के बाद की कक्षाएं शुरू होंगी। शिमला में राज्य के सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।