Tips from work from home:अगर है वर्फ फॉम होम तो रखें इन अहम बातों का ख्याल

Tips from work from home: घर से काम (work from home) अब कई कर्मचारियों (employees) के लिए एक वास्तविकता बन गया है। इसीलिए, प्रौद्योगिकी (Technology) से लेकर हमारे अपने व्यवहार तक, हमें कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

Tips from work from home:अगर  है वर्फ फॉम होम तो रखें इन अहम बातों का ख्याल

Tips from work from Home: घर से काम (work from home) अब कई कर्मचारियों (employees) के लिए एक वास्तविकता बन गया है। इसीलिए, प्रौद्योगिकी (Technology) से लेकर हमारे अपने व्यवहार तक, हमें कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि घर से काम (work from home) का यह नया बदलाव भविष्य में तकनीक के कारण हमारे साथ लंबे समय तक चल सकता है। इसलिए, आपको घर से काम (work from home) करने के लिए कुछ नियमों को जानना और कुछ नियमों बनाना बहुत जरूरी है ताकि आप कार्यालय के काम को कुशलतापूर्वक पूरा कर सकें।

आत्म-सम्मान और अनुशासन दोनों का रखें ध्यान(Take care of both self-respect and discipline)

अपने काम के लिए एक समर्पित स्थान बनाएँ। कभी बिस्तर से, कभी सोफे पर काम करके, आप अपनी ऊर्जा खो देंगे। काम से जुड़ी सभी स्टेशनरी और जरूरी चीजें आसपास रखें। ताकि बार-बार उठकर जाना न पड़े। मीटिंग से पहले दूसरों को जोडऩे में मदद करें। अगर आप ऑफिस का काम करने बैठते हैं तो अच्छी ड्रेस पहनें। ताकि आपका मानसिक सेटअप भी ऊर्जावान और उत्साही बना रहे। याद रखें कि यह काम के प्रति आपके समपर्ण को भी दिखाता है, जो आपकी छवि को सम्मानजनक बनाता है। काम के घंटे जरूर निश्चित करें। काम के बीच में अपने लिए  ब्रेक का समय रखें। नियमित कार्यालय के दिनों की तरह, अपने अगले दिन के कार्यों की एक सूची बनाएं।  यदि मीटिंग हो तो इसके लिए पहले से तैयारी करें और मीटिंग प्वाइंट निर्धारित करें।

आवश्यक सामान की करें व्यवस्था (Manage essential goods)

 घर से काम करते समय, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इंटरनेट और पॉवर सप्लाई की व्यवस्था का विशेष ध्यान रखें क्योंकि यह आपकी इमेज के लिए ठीक नहीं होगा कि आप इंटरनेट या पॉवर सप्लाई की परेशानी को लेकर अपने सहकर्मियों या बॉस के साथ साझा करें। इससे आपकी छवि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।  यदि मीटिंग होनी होतो इससे पहले, अपने संबंधित टीम के सदस्यों के साथ प्रस्तुति, रिपोर्ट आदि साझा करें। ताकि हर कोई समझ सके कि आप क्या कहते हैं। समय-समय पर अपने सिस्टम में एंटीवायरस प्रोग्राम, फायरवॉल, मैलवेयर आदि की जांच करें। एक चेकलिस्ट तैयार करें, जिसमें आप छोटे लक्ष्यों पर खुद को कुछ पुरस्कार दें।

शारीरिक स्वास्थ्य (Physical health )

स्वस्थ शरीर में ऑक्सीजन (Oxygen) का स्तर बनाए रखने के लिए व्यायाम करें। काम के दौरान कम से कम तीन लीटर पानी पिएं। लैपटॉप (laptop) को अपनी आंखों के बराबर या पांच सेंटीमीटर ऊंचे स्तर पर रखें। लंबे समय तक काम करने से गर्दन की मांसपेशियों पर भी असर पड़ता है। घर से काम करने के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके काम करने की जगह आरामदायक हो तथा वहां सही ढंग रोशनी की व्यवस्था हो।  

साथ ही एक एक आरामदायक कुर्सी जो रीढ़ की हड्डी को सही स्थिति बनाए रखे। काम के दोरान आप अपने ब्रेक लेने का खास ध्यान रखें इसके लिए आप चलते फिरते हुए फोन कॉल कर सकते हैं, इस तरह से आपको सीट से उठने का मौका भी मिलता है और अपने काम की जगह से थोड़ा ब्रेक भी। हर दो घंटे में पांच से दो मिनट तक स्ट्रेचिंग, गर्दन, कंधे और पीठ आदि के लिए करनी चाहिए।

ALSO READ:-Tips to make money in corona crisis: अगर नौकरी छूट गई है तो कोरोना संकट में ऐसे घर बैठक कर कमाएं पैसा

प्रेरणा बनाएं (Create inspiration)

काम के दौरान खुद को निराशा से बचाना बहुत जरूरी होता है और उत्साह से बनाए रखना बहुत जरूरी है। इस बात से परेशान न हों कि घर का शोर आदि काम के दौरान भी सुनाई देता है। यदि आप इस मन:स्थिति को स्वीकार करते हैं, तो एकाग्रता भी बनेगी। चूंकि काम अब ऑनलाइन या फोन के माध्यम से किया जा रहा है, अत: अपनी भाषा या शब्दों पर विशेष ध्यान दें, ताकि उनके माध्यम से आप बैठकों, कार्यालय, फोन कॉल पर अपनी सतर्कता, जागरूकता, शांति, विनम्रता आदि को बनाए रख सकें।

फोन पर बातचीत करते वक्त खासतौर सावधानी बरतने की जरूरत होती है।  फोन पर गलतफहमी होने की संभावना आमने-सामने की बातचीत से कई गुना ज्यादा होती है। अपने आप को फिट  रखने के लिए, कुछ रचनात्मक काम करें और इसे पूरी तरह से करें।